Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहारओमिक्रॉन का खौफ: हवाई यात्रा करने से पहले जान लें नई गाइडलाइन, थर्मल स्क्रीनिंग और मास्क अनिवार्य, अलग-अलग एयरपोर्ट के लिये बने नियम

ओमिक्रॉन का खौफ: हवाई यात्रा करने से पहले जान लें नई गाइडलाइन, थर्मल स्क्रीनिंग और मास्क अनिवार्य, अलग-अलग एयरपोर्ट के लिये बने नियम

पटना हिन्दुस्तान टीमMalay Ojha
Sun, 05 Dec 2021 09:41 PM
ओमिक्रॉन का खौफ: हवाई यात्रा करने से पहले जान लें नई गाइडलाइन, थर्मल स्क्रीनिंग और मास्क अनिवार्य, अलग-अलग एयरपोर्ट के लिये बने नियम

इस खबर को सुनें

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के दस्तक देने के बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सभी हवाई अड्डों के लिए घरेलू विमानों से आने-जाने वाले यात्रियों के लिए गाइडलाइन जारी की है। पटना समेत सभी हवाई अड्डों पर सभी यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा। सभी एयरपोर्ट पर मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। यात्रियों को कहा गया है कि वे हवाई सफर के लिये बुकिंग कर रहे हैं या सफर कर रहे हैं तो संबंधित एयरपोर्ट व राज्य की गाइडलाइन को अवश्य देख लें। 

कहीं से भी मुंबई व पुणे जाने वाले यात्रियों को मोबाइल में आरोग्य सेतु एप रखना होगा। मुंबई और पुणे जाने के दौरान आपने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज नहीं ली है तो 72 घंटे पहले का आरटीपीसीआर रिपोर्ट निगेटिव जरूरी होगा। दिल्ली एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग सभी यात्रियों की होगी। वहां से देश के विभिन्न शहरों से आने-जाने वाले यात्रियों की रैंडमली जांच होगी। अंतरराष्ट्रीय विमानों से दिल्ली आने के बाद वहीं पर सभी की आरटीपीसीआर रिपोर्ट चेक की जा रही है। 

अहमदाबाद और रांची जाने वाले यात्रियों को जिन्होंने सफर करने से 15 दिन पहले कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है तो आरटीपीसीआर टेस्ट से छूट मिलेगी। चेन्नई एयरपोर्ट पहुंचने के बाद अगर आपमें कोरोना का लक्षण है तो 14 दिन क्वारंटाइन करना होगा। थर्मल स्क्रीनिंग होगी पर जो केरल से चेन्नई जाएंगे उन्हें दोनों डोज और आरटीपीसीआर रिपोर्ट निगेटिव रखनी होगी। चेन्नई पहुंचने के बाद कहीं बाहर जाना चाहते हैं तो ई रजिस्ट्रेशन जरूरी है।

पटना एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों का रैपिड एंटीजन टेस्ट किया जा रहा है। उन यात्रियों को छूट दी गई है, जिनके पास 72 घंटे का आरटीपीसीआर रिपोर्ट निगेटिव होगी। विदेश के आने वाले यात्रियों पर स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा नजर रखी जा रही है। पटना, गया और दरभंगा एयरपोर्ट के सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना जरूरी है। 

दरभंगा एयरपोर्ट पर 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर रिपोर्ट

दरभंगा एयरपोर्ट पर मुंबई और चेन्नई से आने वाले यात्रियों को 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर रिपोर्ट साथ में लाना जरूरी है। गुवाहाटी एयरपोर्ट पर दोनों डोज लेने वालों की जांच नहीं होगी। जिन्होंने दोनों डोज नहीं लिए उनका रैपिड एंटीजन टेस्ट होगा। इसकी रिपोर्ट निगेटिव होने पर आरटीपीसीआर जांच होगी, लेकिन इसके लिए 250 रुपये का भुगतान करना होगा। बेंगलुरु एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य है। अमतृसर एयरपोर्ट पर दोनों डोज लेने वाले या 72 घंटे पहले का आरटीपीसीआर रिपोर्ट निगेटिव जरूरी है। नहीं रखने पर रैपिट एंटीजन टेस्ट होगा। अगर वहां समूह में कोई धार्मिक आयोजन, सभा या सामाजिक सम्मेलन में जा रहे हैं तो पांच दिन आइसोलेट रहना होगा। हैदराबाद एयरपोर्ट के लिए भी दोनों डोज लेने वाले या 72 घंटे पहले की आरटीपीसीआर रिपोर्ट निगेटिव रहने पर टेस्ट नहीं होगा।

epaper

संबंधित खबरें