DA Image
24 मई, 2020|8:12|IST

अगली स्टोरी

कोरोना इफेक्ट : बदल सकता है गर्मी की छुट्टी का समय, स्कूलों ने सीबीएसई और आईसीएसई को भेजा प्रस्ताव

गर्मी की छुट्टी का समय इस बार बदल दिया जाए। चूंकि मार्च में स्कूल पूरी तरह से बंद रहे। अप्रैल में भी स्कूल बंद रहने की संभावना है। ऐसे में गर्मी की छुट्टी को मई-जून की बजाए मार्च और अप्रैल में ही किया जाए। यह प्रस्ताव कई स्कूल प्रशासन ने सीबीएसई और आईसीएसई को दिया है। कई स्कूल मई जून में खुला रखना चाह रहे हैं। ज्ञात हो कि कोरोना वायरस को लेकर स्कूल मार्च से लगातार बंद हैं। आगे अप्रैल में स्कूल खुलेंगे या नहीं यह अभी तय नहीं है। ऐसे में स्कूल प्रशासन अब मई-जून में स्कूल खोलने का प्रस्ताव बोर्ड को दे रहा है। 
इंटरनेशनल स्कूल की प्राचार्य एफ. हसन ने बताया कि लगातार चार महीने तक स्कूल बंद होने से पाठ्यक्रम पूरा करने की समस्या आयेगी। ऐसे में स्कूल को मई-जून में खोला जाना आवश्यक है। वहीं डान बास्को एकेडमी की प्राचार्य मेरी अल्फांसो ने बताया कि अप्रैल में जिन पाठ्यक्रम की पढ़ाई होती है। उसकी त्रैमासिक परीक्षा जून में स्कूल खुलने के बाद ली जाती है। अब जब अप्रैल में स्कूल नहीं खुलेंगे तो त्रैमासिक परीक्षा को रद्द करना होगा। 
 

राज्य सरकार का होगा अंतिम निर्णय 
हालांकि सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड ने स्कूल प्रशासन के प्रस्ताव पर विचार करने का आश्वासन दिया है। साथ में बोर्ड ने यह भी कहा है कि अधिक गर्मी होने पर छुट्टी करने का निर्णय संबंधित राज्य सरकार की होती है। ऐसे में यह प्रस्ताव बोर्ड द्वारा राज्य सरकार को भेजा जायेगा, लेकिन निर्णय राज्य सरकार का होगा। क्योंकि गर्मी में तापमान हर राज्य में अलग-अलग होता है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona effect summer vacation time may change schools sent proposal to CBSE and ICSE