ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहार की इस लोकसभा से IPS पर दांव लगाएगी कांग्रेस? पूर्व डीजीपी को चुनावी मैदान में उतारने की तैयारी

बिहार की इस लोकसभा से IPS पर दांव लगाएगी कांग्रेस? पूर्व डीजीपी को चुनावी मैदान में उतारने की तैयारी

कांग्रेस ने बिहार में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कमर कस ली है। राहुल गांधी की पार्टी बिहार की एक लोकसभा सीट से पूर्व डीजीपी पर दांव लगा सकती है।

बिहार की इस लोकसभा से IPS पर दांव लगाएगी कांग्रेस? पूर्व डीजीपी को चुनावी मैदान में उतारने की तैयारी
Jayesh Jetawatलाइव हिन्दुस्तान,समस्तीपुरWed, 29 Nov 2023 06:21 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर बिहार में कांग्रेस ने एक रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी पर दांव लगाने की तैयारी कर दी है। तमिलनाडु के डीजीपी रह चुके ब्रजकिशोर रवि उर्फ बीके रवि को समस्तीपुर सुरक्षित सीट से लोकसभा चुनाव लड़ाने की चर्चा तेज हो गई है। इसके संकेत खुद बीके रवि ने दिए हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस आलाकमान ने उन्हें समस्तीपुर में जनसंपर्क करने के निर्देश दे दिए हैं। अगर पार्टी उन्हें यहां से उम्मीदवार बनाती है तो मजबूती से वे जीत दर्ज करेंगे।

बीके रवि ने इसी महीने भारतीय पुलिस सेवा से स्वैच्छिक सेवानिवृति (वीआरएस) लिया। इसके बाद उन्होंने दिल्ली में कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। बीके रवि मूलरूप से सहरसा जिले के रहने वाले हैं। कांग्रेस की सदस्यता लेने के बाद उन्होंने बिहार में जनसंपर्क तेज कर दिया है।

समस्तीपुर लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने चुनाव लड़ने की तैयारी शुरू कर दी है। पूर्व डीजीपी ब्रजकिशोर रवि ने बुधवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि वे मल्लिकार्जुन खरगे के निर्देश पर वे यहां आए हैं। आलाकमान ने उन्हें चुनाव की तैयारियों के निर्देश दिए हैं। अगर उन्हें टिकट मिलता है तो यहां समस्तीपुर से कांग्रेस को जीत दिलाएंगे।

बता दें कि समस्तीपुर अनुसूचित जाति की सुरक्षित सीट है। यहां से अभी यहां से केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस की पार्टी रालोजपा के प्रिंस राज सांसद हैं। इससे पहले दो बार प्रिंस के पिता रामचंद्र पासवान ने जीत दर्ज की थी। इस सीट को लोक जनशक्ति पार्टी का गढ़ माना जाता रहा है। पिछले उपचुनाव और आम चुनाव में कांग्रेस के अशोक राम को हार का सामना करना पड़ा था। अब कांग्रेस यहां पर पूर्व आईपीएस पर दांव खेल सकती है। वैसे तो INDIA गठबंधन में अभी सीटों का बंटवारा नहीं हुआ है। मगर समस्तीपुर सीट के कांग्रेस के खाते में जाने के चांस ज्यादा है, क्योंकि पिछली बार भी पार्टी ने महागठबंधन में रहते हुए अपना उम्मीदवार उतारा था।

कौन हैं बीके रवि?
ब्रजकिशोर रवि मूलरूप से सहरसा जिले के सरौनी गांव के रहने वाले हैं। इनके पिता तुलमोहन राम स्वतंत्रता सेनानी थे और बाद में अररिया से कांग्रेस के सांसद रहे। बीके रवि 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। तमिलनाडु में डीजीपी के रूप में अपनी सेवा दे चुके हैं। अब वीआरएस लेकर अपने पिता के नक्शेकदम पर राजनीति में उतर गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें