ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारनीतीश के निकलते ही कांग्रेस ने मांगी ज्यादा सीटें, बताया कब होगा RJD से लोकसभा चुनाव का बंटवारा

नीतीश के निकलते ही कांग्रेस ने मांगी ज्यादा सीटें, बताया कब होगा RJD से लोकसभा चुनाव का बंटवारा

बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा कि उनकी पार्टी राज्य में 10 से ज्यादा लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में है। नीतीश कुमार की वजह से सीट शेयरिंग नहीं हो पा रही थी।

नीतीश के निकलते ही कांग्रेस ने मांगी ज्यादा सीटें, बताया कब होगा RJD से लोकसभा चुनाव का बंटवारा
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,औरंगाबादTue, 13 Feb 2024 10:56 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के महागठबंधन छोड़कर एनडीए में जाने के बाद कांग्रेस ने बिहार में ज्यादा लोकसभा सीटें मांगी हैं। कांग्रेस अभी तक राज्य की 10 लोकसभा सीटों पर अपना दावा पेश कर रही थी। अब पार्टी ने इससे ज्यादा सीटों की डिमांड की है। बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा कि नीतीश कुमार की वजह से सीट शेयरिंग नहीं हो पा रही थी। लेकिन अब यह आसानी से हो जाएगा। पार्टी आगामी चुनाव में 10 से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह मंगलवार को राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा की तैयारी का जायजा लेने औरंगाबाद पहुंचे। यहां मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि बिहार में लोकसभा सीटों का बंटवारा जल्द होगा। पिछली बार कांग्रेस 10 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और इस बार उससे ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी है। अखिलेश सिंह के मुताबिक 15 फरवरी के बाद इस पर चर्चा कर निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार की वजह से सीटों का बंटवारा नहीं हो पा रहा था लेकिन अब सब कुछ ठीक हो जाएगा। कुछ लोग सरकार गिराने की बात कर रहे थे लेकिन इस बार मुख्यमंत्री के रहते हुए उनकी पार्टी टूट गई। कई लोगों को प्रलोभन दिया गया। 

अब तक कांग्रेस पार्टी 2019 के सीट शेयरिंग फॉर्मूले के आधार पर 40 में से 9-10 सीटों पर दावा ठोक रही थी। अब नीतीश महागठबंधन छोड़कर चले गए हैं, ऐसे में आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट के बीच सीट शेयरिंग आसान हो गई है। अब कांग्रेस पार्टी ने आरजेडी से पिछले चुनाव के मुकाबले ज्यादा सीटें देने का दबाव बनाना शुरू कर दिया है। 

नीतीश पर बरसे अखिलेश सिंह
औरंगाबाद से पटना जाने के दौरान मंगलवार को अखिलेश सिंह ने अरवल में लोगों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में नीतीश कुमार को जनता सबक सिखाएगी। जनता बार-बार पलटने, गिरगिट की तरह रंग बदलने की आदत से मतदाता भली भांति परिचित हो गई है। उन्होंने कहा कि आने वाले लोकसभा चुनाव में महागठबंधन एकजुट होकर चुनाव लड़ेगा। सभी सीटों पर भाजपा एवं उसके सहयोगी को धूल में मिलाएगा। 

उन्होंने कहा कि तेजस्वी यादव कांग्रेस की मदद से बिहार में अच्छी सरकार चला रहे थे। बेरोजगार युवाओं के लिए दिन रात काम कर रहे थे। 10 लाख रोजगार देने में वे शत प्रतिशत सफल हो रहे थे। विरोधियों को यह बात हजम नही हो पाई, जिसके कारण महागठबंधन की सरकार गिरा दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें