ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारराष्ट्रमंडल संसदीय संघ सम्मेलन कल से, तैयारी पूरी, CM होंगे मुख्य अतिथि 

राष्ट्रमंडल संसदीय संघ सम्मेलन कल से, तैयारी पूरी, CM होंगे मुख्य अतिथि 

राष्ट्रमंडल संसदीय संघ भारत प्रक्षेत्र के सम्मेलन की तैयारियां पूरी हो गई हैं। आयोजन में भाग लेने के लिए प्रतिनिधियों का पटना पहुंचना शुरू हो गया है। 16 से 19 फरवरी तक चलने वाले इस सम्मेलन में भारत...

राष्ट्रमंडल संसदीय संघ सम्मेलन कल से, तैयारी पूरी, CM होंगे मुख्य अतिथि 
हिन्दुस्तान ब्यूरो ,पटनाThu, 15 Feb 2018 11:15 AM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रमंडल संसदीय संघ भारत प्रक्षेत्र के सम्मेलन की तैयारियां पूरी हो गई हैं। आयोजन में भाग लेने के लिए प्रतिनिधियों का पटना पहुंचना शुरू हो गया है। 16 से 19 फरवरी तक चलने वाले इस सम्मेलन में भारत के सभी प्रदेशों समेत ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, यूगांडा, कैमरून आदि कई देशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे। विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस में सम्मेलन की विस्तृत जानकारी दी। 

श्री चौधरी ने कहा कि बिहार में पहली बार हो रहा यह आयोजन राज्य के लिए गौरव की बात है। राष्ट्रमंडल संसदीय संघ के 52 देश सदस्य हैं। इसमें 183 विधायी इकाइयां शामिल हैं। एक-दूसरे देश के कार्यों को समझने और अच्छी चीजों को आत्मसात करने के मकसद से ऐसे सम्मेलन आयोजित होते हैं। 16 की शाम संघ की भारत प्रक्षेत्र की कार्यकारी कमेटी की बैठक होगी। सम्मेलन का विधिवत उद्घाटन 17 फरवरी को ज्ञान भवन में लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन करेंगी। इसमें बतौर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शामिल होंगे। स्वागत भाषण वे स्वयं देंगे। 

श्री चौधरी ने बताया कि उद्घाटन सत्र के बाद प्लेनरी सत्र विधानसभा में होगा। इसमें दो विषय पर कई प्रतिनिधि अपनी बात रखेंगे। 'सतत विकास के कार्यक्रमों में विधायिका और जनप्रतिनिधियों की भूमिका' विषय पर बतौर मुख्य वक्ता पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी बोलेंगे। वहीं 'विधायिका और न्यायपालिका' विषय पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद मुख्य रूप से अपनी बात रखेंगे। 18 फरवरी को विधानसभा में साढ़े दस बजे से 'विधायिका और न्यायपालिका' विषय पर फिर चर्चा होगी। अपराह्न तीन बजे से कार्यक्रम होगा, जिसमें राज्यपाल सत्यपाल मलिक बतौर मुख्य अतिथि भाग लेंगे। 

विदेशी प्रतिनिधियों ने बोधगया व नालंदा देखने की इच्छा जताई 
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि देश -दुनिया से जितने भी प्रतिनिधि भाग लेने आ रहे हैं, सभी ने बिहार में मुख्य रूप से दो पर्यटक स्थल देखने की इच्छा जतायी है। इन पर्यटक स्थलों में बोधगया का महाबोधि मंदिर और नालंदा विश्वविद्यालय का अवशेष शामिल हैं। प्रतिनिधियों को 19 फरवरी को उक्त दोनों स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा। अध्यक्ष ने कहा कि मैंने सभी प्रतिनिधियों को बताया है कि आप बिहार के बारे में जो कुछ भी सुना और पढ़ा है, उससे अधिक सुखद अनुभूति यहां आकर होगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें