ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारसीएम नीतीश कुमार ने दिए आदेश : फेक न्यूज फैलान वालों पर करें कार्रवाई, सोशल मीडिया पर रखें नजर 

सीएम नीतीश कुमार ने दिए आदेश : फेक न्यूज फैलान वालों पर करें कार्रवाई, सोशल मीडिया पर रखें नजर 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि सोशल मीडिया एवं फेक न्यूज पर कड़ी निगाह रखें। माहौल खराब करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें। सामाजिक सौहार्द बनाए रखने के लिए...

सीएम नीतीश कुमार ने दिए आदेश : फेक न्यूज फैलान वालों पर करें कार्रवाई, सोशल मीडिया पर रखें नजर 
पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरोSat, 02 May 2020 08:43 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि सोशल मीडिया एवं फेक न्यूज पर कड़ी निगाह रखें। माहौल खराब करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें। सामाजिक सौहार्द बनाए रखने के लिए माहौल खराब करने वालों के खिलाफ सतर्क रहें। लोग आपसी सौहार्द बनाये रखें। इसको लेकर लोगों को प्रेरित करते रहें। लोगों के बीच शांति बनाए रखें और एक-दूसरे के सहयोग में खड़े होने के लिए उनमें चेतना लाएं। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभागों के आलाधिकारियों,  डीएम-एसपी और अन्य पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या शुरू में कम थी, लेकिन उनके कॉन्टैक्ट्स और बाहर से आए कुछ लोगों की वजह से संख्या बढ़ी है। कोरोना संक्रमितों की पहचान के लिए पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग करायी जा रही है। भारत सरकार के डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट-2005 के तहत जारी गाइडलाइन के अनुरूप काम हो रहा है। साथ ही उसमें यह भी प्रावधान है कि राज्य सरकारों को भी अगर लगे कि राज्य की परिस्थिति के अनुसार कुछ और करने की जरूरत है तो वह निर्णय ले सकती है। अत: हमलोगों को भी अपने राज्य की परिस्थितियों के अनुरूप तैयार रहने की जरूरत है। 

सभी गरीबों को मिलेगा राशन कार्ड 
मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी राशन कार्डधारियों को 1000 रुपए खाते में दिए गए हैं। जीविका तथा राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन द्वारा चिन्हित परिवारों को भी एक-एक हजार की सहायता शीघ्र दें। चिह्नित परिवारों के खाते में सिर्फ 1000 देना ही हमारा उद्देश्य नहीं है, बल्कि सभी गरीब परिवारों को राशन कार्ड मिल जाए यह बहुत जरूरी है। हमलोगों की इच्छा है कि गरीब परिवारों का राशन कार्ड बन जाए, ताकि इसका लाभ उनको हमेशा मिलता रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर घर, नल का जल की योजना, हर घर तक पक्की नाली और गली का निर्माण, शौचालय निर्माण, जल-जीवन-हरियाली एवं मनरेगा के तहत तालाबों का जीर्णोद्धार के माध्यम से रोजगार सृजन किए जा रहे हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाहर से बड़ी संख्या में आने वाले प्रवासी मजदूरों का स्किल सर्वे कराएं, ताकि उनकी क्षमता का उपयोग हो सके और उन्हें उनके स्किल के आधार पर काम उपलब्ध कराया जा सके। पर्यावरण में बदलाव के कारण भी फसलों की क्षति हुई है और अभी हो रही है। किसानों को मदद के लिए हमलोगों ने कई कदम उठाए हैं। पराली नहीं जलाने के लिए कृषि विभाग एवं जिला प्रशासन किसानों को प्रेरित करे। लोगों को बतायें कि इससे पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा और उनका खेत भी। फसल क्षति पर कृषि इनपुट अनुदान का जल्द वितरण करें। पुन: असामयिक बारिश और ओलावृष्टि के कारण फसल क्षति का आंकलन कर किसानों को लाभ पहुंचाएं। 

बाहर फंसे 18 लाख लोगों को दी गई राशि 
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोग सभी के हित में सोचते हैं और एक-एक व्यक्ति कि चिंता करते हैं। बिहार के जो लोग लॉकडाउन में देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे हुए हैं, उनके खाते में मुख्यमंत्री राहत कोष से एक-एक  हजार की राशि भेजी जा रही है। अब तक 18 लाख लोगों के खाते में राशि भेज दी गई है। हमलोग गरीब राज्य हैं, लेकिन जो भी स्थिति है उससे बढ़कर मदद कर रहे हैं। हमलोग आपदा पीड़ितों की सहायता को प्राथमिकता में रखते हैं। राज्य के खजाने पर पहला अधिकार आपदा पीड़ितों का है। 

मुख्यमंत्री के खास निर्देश :-
-जिन आरोपितों को जेल भेजने की जरूरत पड़े उनका भी कोरोना टेस्ट पहले करवा ले
-बाहर से आने वाले मजदूरों का स्किल सर्वे कराएं, ताकि उनकी क्षमता का उपयोग हो सके और उनकी योग्यतानुसार काम उपलब्ध कराया जा सके। 
-ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार सृजन के कार्यों को बढ़ाएं, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार उपलब्ध हो सके। 
-जीविका व राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन द्वारा चिह्नित लोगों को भी प्रति परिवार एक-एक हजार की सहायता शीघ्र भेजी जाए और सभी सुयोग्य को शीघ्र राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाय।  
- राशन कार्ड के लंबित, त्रुटिपूर्ण, अस्वीकृत आवेदन जो जांच में सही पाये गये हैं, उनके खाते में भी एक-एक हजार की राशि भेजी जाए। 
-जन वितरण प्रणाली से संबंधित शिकायतों पर कड़ी कार्रवाई करें। किसी सूरत में गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं होगी।  लोगों को सही लाभ मिले, यह सुनिश्चित करें। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें