DA Image
1 जनवरी, 2021|5:29|IST

अगली स्टोरी

सीएम नीतीश कुमार के पास चल-अचल कुल 57 लाख की सम्‍पत्ति, बेटा निशांत पिता से अमीर 

बिहार के सीएम नीतीश कुमार के पास चल-अचल कुल मिलाकर 57 लाख की सम्‍पति है। इस मामले में उनके बेटे निशांत अपने पिता से ज्‍यादा अमीर हैं। साल 2020 के अंतिम दिन मुख्‍यमंत्री ने अपनी सम्‍पत्ति का ब्‍यौरा दिया जिसके मुताबिक उनके पास कैश के रूप में महज 35 हजार रुपए हैं। बेटे निशांत के पास कैश तो पिता से कम सिर्फ 28 हजार रुपए ही है लेकिन उनके नाम पुश्‍तैनी सम्‍पत्ति होने की वजह से वह पिता से ज्‍यादा अमीर हैं। 

बिहार कैबिनेट विभाग की वेबसाइट पर डाले गए संपत्ति के विववण के मुताबिक निशांत के पास अलग-अलग बैंक खातों में एक करोड़ से ज्यादा नकद और फिक्स्ड डिपॉजिट है। जबकि सीएम नीतीश कुमार के पास कोई फिक्‍स डिपॉजिट नहीं है। नीतीश कुमार के पास 11 लाख 32 हजार रुपये कीमत की एक फोर्ड कार है। उनके बेटे निशांत के पास 6.40 लाख रुपए की हुंडई कार है। निशांत के पास ज्‍वेलरी भी अपने पिता से ज्‍यादा है। सीएम नीतीश के पास दो सोने की अंगूठी और एक मोती जड़ी चांदी की अंगूठी है। इस ज्‍वेलरी की कुल कीमत 98 हजार रुपए है जबकि बेटे निशांत के पास 30 तोला सोना और अन्य कीमती जेवरात हैं जिनकी कुल कीमत 20.73 लाख रुपए है। 

सुख सुविधा और आवश्‍यकता के अन्‍य साधनों में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के पास एक एयर कंडीशनर, एक कंप्यूटर, 12 गाय, 6 बछड़े, कसरत करने वाली एक साइकिल, एक सिलाई मशीन और एक माइक्रोवेव ओवन है। उनके पास दिल्‍ली में एक फ्लैट भी है। 

साल 2018 के मुकाबले घट गए रुपए 
सीएम नीतीश कुमार के पास नगद रुपए साल 2018 के मुकाबले घट गए हैं। साल 2018 में जहां उनके पास 42 हजार रुपए नकद थे वहीं 2019 में घटकर 38 हजार रुपए रह गए। इस बार उन्‍होंने सिर्फ 35 हजार रुपए होना बताया है। साल-2019 में सीएम नीतीश कुमार ने घोषणा की थी कि उनके पास दिल्ली में एक फ्लैट है। 

इतनी चल और अचल सम्‍पत्ति 
सीएम नीतीश कुमार के पास 16.28 लाख की चल और 40 लाख की अचल सम्‍पत्ति है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:cm nitish kumar declared his total property and assets son nishant is richer than him