CM Nitish demanded special status from Bihar to center Government - बिहार ने केंद्र से मांगा विशेष राज्य का दर्जा DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार ने केंद्र से मांगा विशेष राज्य का दर्जा

bihar cm and jdu president nitish kumar  file pic

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार के समक्ष बिहार को विशेष दर्जा देने की मांग एकबार फिर पुरजोर तरीके से उठाई। उन्होंने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में पिछड़े राज्य बिहार की तेज गति से विकास के लिए यह मांग रखी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि तर्कसंगत आर्थिक रणनीति वही होगी जो निवेश व हस्तांतरण पद्धति को प्रोत्साहित करे, जिससे पिछड़े राज्यों को एक निर्धारित समय में विकास के राष्ट्रीय औसत तक पहुंचने में मदद मिले। हमारी विशेष दर्जे की मांग इसी अवधारणा पर है। कहा कि कई वर्षों से 10 प्रतिशत से अधिक आर्थिक विकास दर हासिल करने के बाद भी सूबे की प्रति व्यक्ति आय अन्य विकसित राज्यों एवं राष्ट्रीय औसत की तुलना में काफी कम है। इसे पाने के लिए लंबे समय से केंद्र्र से यह मांग की जाती रही है। 

नीतीश कुमार ने आयोग का ध्यान केंद्र द्वारा गठित रघुराम राजन कमेटी की अनुशंसाओं की ओर दिलाया। कहा कि इसमें प्रस्तुत समग्र विकास सूचकांक के अनुसार देश के जिन 10 सर्वाधिक पिछड़े राज्यों को चिह्नित किया गया था, उनमें बिहार भी था। समिति की रिपोर्ट में उल्लेख था कि सर्वाधिक पिछड़े राज्यों में विकास की गति बढ़ाने को केंद्र अन्य रूप में केंद्रीय सहायता उपलब्ध करा सकता है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CM Nitish demanded special status from Bihar to center Government