ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारहड़ताल पर सफाईकर्मी: सफाई कार्य में बाधा डालने वालों पर होगी कार्रवाई

हड़ताल पर सफाईकर्मी: सफाई कार्य में बाधा डालने वालों पर होगी कार्रवाई

सफाई कार्य में बाधा डालने पर नगर निकायों के दिहाड़ी कर्मचारियों के खिलाफ नगर विकास व आवास विभाग कार्रवाई करेगा। ऐसे कर्मचारियों से छह माह तक किसी भी निकाय में कोई भी कार्य नहीं लिया जाएगा व उनके...

हड़ताल पर सफाईकर्मी: सफाई कार्य में बाधा डालने वालों पर होगी कार्रवाई
पटना हिन्दुस्तान टीमThu, 06 Feb 2020 11:33 AM
ऐप पर पढ़ें

सफाई कार्य में बाधा डालने पर नगर निकायों के दिहाड़ी कर्मचारियों के खिलाफ नगर विकास व आवास विभाग कार्रवाई करेगा। ऐसे कर्मचारियों से छह माह तक किसी भी निकाय में कोई भी कार्य नहीं लिया जाएगा व उनके विरुद्ध प्राथमिकी भी दर्ज की जाएगी। विभाग के सचिव आनंद किशोर गुरुवार को नगर निकाय में सफाई कार्य व कार्रवाई की बाबत वीडियो कॉनफ्रेंसिंग से विचार-विमर्श करेंगे। वहीं विभाग के मंत्री सुरेश शर्मा ने विभाग के अधिकारियों के साथ बुधवार को भी समीक्षा बैठक की। 

विभाग के विशेष सचिव संजय कुमार ने इस संबंध में सभी डीएम, नगर आयुक्त व सभी नगर परिषद व नगर पंचायतों के कार्यपालक पदाधिकारियों को पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है कि दिहाड़ी कर्मचारी 31 मार्च तक यथावत कार्य करते रहेंगे। आउटसोर्सिंग से जो बहाली होगी, उसमें इन कर्मचारियों को प्राथमिकता मिलेगी। इन कर्मचारियों को भविष्य निधि योजना एवं कर्मचारी राज्य बीमा योजना का भी लाभ मिलेगा। यह भी निर्णय लिया गया कि जहां सफाई कर्मचारियों की कमी के कारण सफाई बाधित हो रही है, वैसे जिलों में ऊर्जा विभाग की आउटसोर्सिंग एजेंसी के कर्मचारियों की सेवाएं ली जाएं।

गर्दनीबाग अस्पातल में गंदगी से मरीजों में फैल सकता है संक्रमण
गर्दनीबाग अस्पताल की गंदगी और बदइंतजामी से मरीजों को कभी भी संक्रमण हो सकता है। खासकर प्रसव के लिए आई महिला और नवजात बच्चों को। नियमित सफाई नहीं होने के कारण अस्पताल के चारों ओर गंदगी पसरी हुई है। जहां-तहां पान खाकर पीक थुके गए हैं। यहां तक की टीकाकरण कक्ष के बाहरी दीवार पान की पीक से लाल हो चुका है। टीकाकरण कक्ष  मात्र एक ट्यूबलाइट के सहारे रौशन हो रहा है। इससे दिन में भी कक्ष का अंधेरा पूरी तरह से दूर नहीं होता है। ऐसे में वहां तैनात नर्सिंग सहायकों को महिलाओं को इंजेक्शन लगाना पड़ता है और बच्चों का टीकाकरण करना पड़ता है। यही नहीं कक्ष की दीवारें सीलन से झड़ गई हैं। ऐसी परिस्थिति में वहां तीन-तीन नर्सिंग-स्टाफ को काम करना पड़ता है। 

शौचालय में भी पसरी रहती है गंदगी
गर्दनीबाग हॉस्पिटल के शौचालय में भी गंदगी पसरी रहती है। मरीजों के अलावा बाहरी मरीज भी इसका इस्तेमाल करने शौचालय में पहुंच जाते हैं। लेकिन इसकी सफाई नियमित नहीं होती है। इससे शौचालय की बदबू वार्ड तक पहुंच जाता है। पटना में हुए जलजमाव के समय अस्पताल परिसर में ब्लीचिंग पाउडर रखा गया था। सहीं पर पल्स पोलियो का वैक्सीन बॉक्स भी डंप पड़ा है। इसके चारों ओर गंदगी पड़ी है। 

यहां जिला स्वास्थ्स समिति द्वारा सफाई के लिए टेंडर की जाती है। तीन साल पहले एजेंसी का करार समाप्त हो गया है। नया टेंडर तीन साल से नहीं हुआ है। सफाई के लिए अस्पताल के पास अलग से फंड भी नहीं है। बाहरी मजदूरों से सफाई कराने पर ज्यादा पैसे की मांग करते हैं। कम पैसे में सफाई कर्मी रखे गए हैं। वे कभी-कभी ही सफाई करने आते हैं। 
- डॉ. मंजुला रानी, उपाध्यक्ष, गर्दनीबाग अस्पताल। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें