ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारमुजफ्फरपुर के अस्पताल में छिपकली को कच्चा चबाने से हुई चीनी नागरिक की मौत? CCTV फुटेज जब्त

मुजफ्फरपुर के अस्पताल में छिपकली को कच्चा चबाने से हुई चीनी नागरिक की मौत? CCTV फुटेज जब्त

बीते 7 जून को मुजफ्फरपुर पुलिस ने नेपाल के रास्ते भारत में बिना वीजा घुसे चीनी नागरिक को गिरफ्तार किया था। जेल में उसने आत्महत्या का प्रयास किया, जिसके बाद अस्पताल में उसकी मौत हो गई।

मुजफ्फरपुर के अस्पताल में छिपकली को कच्चा चबाने से हुई चीनी नागरिक की मौत? CCTV फुटेज जब्त
muzaffarpur news
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,मुजफ्फरपुरThu, 13 Jun 2024 11:18 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के मुजफ्फरपुर में बिना वीजा धरे गए घुसपैठिए चीनी नागरिक की मौत के मामले में चौंकाने वाला मोड़ आया है। पुलिस को आशंका है कि मुजफ्फरपुर स्थित एसकेएमसीएच अस्पताल में छिपकली को कच्चा चबा जाने के कारण उसकी मौत हुई। लि जियाकी चीन के शेडोंग प्रांत के कंगशन काऊंटी के डेजोंग गांव का रहने वाला था। पिछले हफ्ते उसे पुलिस ने घुसपैठ के आरोप में गिरफ्तार किया था। सीसीटीवी फुटेज में उसे रात में छिपकली पकड़ते देखा गया। अस्पताल के जिस वार्ड में लि जियाकी को भर्ती किया गया था, उसमें लगे सीसीटीवी फुटेज को पुलिस ने जब्त किया है। पोस्टमार्टम में शामिल चिकित्सकों से भी पुलिस ने इसकी जानकारी ली है। विधिवत पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने के बाद पुलिस मामले में आगे की कार्रवाई करेगी।

कोलकाता से चीनी दूतावास की तीन सदस्यीय टीम गुरुवार को मुजफ्फरपुर पहुंची। इसमें डिप्टी काउंसल जनरल किन योंग और वायस काउंसल लि विश्लियो के साथ एक ट्रांसलेटर शामिल हैं। कंसोलेट की टीम ने सिटी एसपी अवधेश दीक्षित से लि जियाकी की गिरफ्तारी के संबंध में जानकारी ली। एफआईआर और केस डायरी की प्रति ली। कंसोलेट टीम ने सिटी एसपी को बताया कि लि जियाकी चीन से नेपाल आया था यह जानकारी भी उसके परिजनों को नहीं है। वे लोग वहां उसकी तलाश कर रहे थे। उसकी गिरफ्तारी और आत्महत्या के प्रयास की सूचना परिजनों को दी गई थी। 

सिटी एसपी से जानकारी लेने के बाद कंसोलेट की टीम एसकेएमसीएच पहुंची। सुरक्षित रखे गए चीनी नागरिक के शव को देखा। उसका इलाज कर रहे चिकित्सक डॉ. सुशांत कुमार और वार्ड में मौजूद नर्सों से उसके संबंध में जानकारी ली। इसके बाद एसकेएमसीएच अधीक्षक डॉ. कुमारी विभाग की मौजूदगी में पोस्टमार्टम करने वाले चिकित्सकों से मौत के कारण के संबंध में जानकारी ली। कंसोलेट की टीम ने अस्पताल प्रबंधन को बताया कि लि जियाकी का शव चीन ले जाने के संबंध में उसके परिजनों से बात हो रही है। टीम ने इसमें जरूरी मदद का आग्रह अस्पताल प्रबंधन से किया। 

मुजफ्फरपुर में चीनी नागरिक की मौत, जेल में काट लिया था प्राइवेट पार्ट

चिकित्सकों ने उन्हें बताया कि जेल में उसने चश्मे के शीशे से प्राइवेट पार्ट, गर्दन और बांह पर काट लिया था। जख्म गहरे नहीं थे, उसका इलाज किया जा रहा था। इसके बाद टीम जेल पहुंची और जिस वार्ड में लि जियाकी भर्ती था, उसका निरीक्षण किया। जेल के अधिकारियों से बात की। साथी बंदियों से ट्रांसलेटर के माध्यम से जानकारी ली। 

7 जून को ब्रह्मपुरा में हुआ था गिरफ्तार : 
चीनी नागरिक लि जियाकी बीते सात जून को ब्रह्मपुरा थाने की पुलिस ने लक्ष्मी चौक के पास से गिरफ्तार किया था। उसके पास पासपोर्ट था, लेकिन भारत आने का वीजा नहीं था। उसके खिलाफ अवैध तरीके से घुसपैठ करने को लेकर एफआईआर दर्ज की गई थी और कोर्ट में पेशी के बाद जेल भेजा गया था। उसके बैग से चीनी करेंसी इयोन, नेपाली मुद्रा और भारतीय रुपये मिले थे। साथ ही तीन छोटी मूर्तियां और तीन पत्थर भी मिले थे। जेल में उसने आत्महत्या का प्रयास किया और एसकेएसमीएच में इलाजरत था।

मुजफ्फरपुर सिटी एसपी अवधेश दीक्षित ने कहा कि चीनी नागरिक जिस वार्ड में भर्ती हुआ था, उसका सीसीटीवी फुटेज जब्त किया गया है। इसमें चीनी नागरिक दीवार पर से कुछ पकड़ते दिख रहा है। सुरक्षा में तैनात सिपाहियों का बयान दर्ज किया गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने के बाद स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।