ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहार पहुंचे मुख्य चुनाव आयुक्त; लोकसभा चुनाव की तैयारियों की करेंगे समीक्षा, जारी रहेगा बैठकों का दौर

बिहार पहुंचे मुख्य चुनाव आयुक्त; लोकसभा चुनाव की तैयारियों की करेंगे समीक्षा, जारी रहेगा बैठकों का दौर

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में अफसरों की टीम बिहार पहुंची है। आज राज्य में लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा होगी। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे।

बिहार पहुंचे मुख्य चुनाव आयुक्त; लोकसभा चुनाव की तैयारियों की करेंगे समीक्षा, जारी रहेगा बैठकों का दौर
Sandeepहिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाTue, 20 Feb 2024 06:21 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत निर्वाचन आयोग की उच्चस्तरीय टीम आज (मंगलवार को) से बिहार में लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करेगा। मंगलवार की सुबह साढ़े नौ बजे से राष्ट्रीय और राज्यस्तरीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक होगी। इसके बाद सभी जिलाधिकारियों, आरक्षी अधीक्षकों, प्रमंडलीय आयुक्तों और आईजी के साथ बैठक होगी।

सोमवार को मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार और निर्वाचन आयुक्त अरुण गोयल के नेतृत्व में उच्चस्तरीय टीम सोमवार की शाम करीब 6:30 बजे पटना पहुंची। बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास एवं अन्य अधिकारियों ने उनका स्वागत किया।

आयोग ने पहले दिन झारखंड में चुनाव तैयारियों की समीक्षा की। इस टीम में आयोग के आठ वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हैं। मंगलवार को राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में आयोग उनके सुझावों व शिकायतों पर गौर करेगा। राजनीतिक दल भी अपनी शिकायत आयोग को सौंपने की तैयारी कर चुके हैं।

मंगलवार को ही सभी जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी तथा वरीय पदाधिकारियों के साथ होने वाली बैठक में चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया जाएगा। बुधवार को तीसरे दिन आयोग की टीम बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, पुलिस के नोडल पदाधिकारी, सभी इनफोर्समेंट एजेंसियों के बाद राज्य के मुख्य सचिव और डीजीपी के साथ बैठक करेगी। सूत्रों के मुताबिक, झारखंड में चुनाव तैयारियों संबंधी समीक्षा बैठक में मुख्य चुनाव आयुक्त ने मतदान को लेकर सुरक्षा के सख्त इंतजाम का निर्देश दिया।

इस दौरान मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने झारखंड के अधिकारियों को मतदान में महिलाओं व युवाओं की भागीदारी बढ़ाने, सुरक्षा बलों का आकलन करने तथा एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बैंकों पर विशेष निगरानी को कहा। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में धनबल का उपयोग रोकने को लेकर एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन सहित बैंकों पर विशेष निगरानी रखने की आवश्यकता है।

पहले दिन की समीक्षा बैठक में झारखंड का प्रतिनिधित्व राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार और पुलिस महानिरीक्षक (अभियान) सह पुलिस नोडल पदाधिकारी होमकर अमोल वेणुकांत ने की। आयोग ने झारखंड के सीईओ को सभी बूथों पर मतदाताओं के लिए आवश्यक सुविधाएं, झारखंड की सभी इनफोर्समेंट एजेंसियों को अलर्ट करने, मतदान के लिए सुरक्षा बलों का पहले ही आकलन कर लेने का निर्देश भी दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें