ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारCaste census: मुसलमानों में कितने दलित और कितने ओबीसी, पहली बार होगी गिनती; बिहार में बन रहा प्लान

Caste census: मुसलमानों में कितने दलित और कितने ओबीसी, पहली बार होगी गिनती; बिहार में बन रहा प्लान

यह पूछे जाने पर कि क्या राजद चाहता है कि मुसलमानों की गिनती ब्लॉक या जाति के आधार पर की जाए, पार्टी के प्रवक्ता सुबोध कुमार ने कहा कि मुसलमानों के बीच जातियों की गिनती करने में कोई आपत्ति नहीं।

Caste census: मुसलमानों में कितने दलित और कितने ओबीसी, पहली बार होगी गिनती; बिहार में बन रहा प्लान
पटना हिन्दुस्तानSat, 28 May 2022 01:05 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बिहार में जातीय जनगणना को लेकर 1 जून को सर्वदलीय बैठक होने जा रही है। इससे पहले शुक्रवार को बिहार राज्य की प्रमुख राजनीतिक पार्टियों के नेताओं ने इंडियन एक्सप्रेस के साथ बातचीत के दौरान कहा कि वे सूबे में प्रस्तावित जातीय जनगणना में मुसलमानों की जातियां गिनने का समर्थन करते हैं।

जेडीयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता केसी त्यागी ने बताया कि मंडल आयोग ने मुसलमानों के बीच ओबीसी की विधिवत पहचान की। उन्होंने कहा कि जातीय जनगणना या सर्वेक्षण में सभी जातियों को गिनती होनी चाहिए। त्यागी ने कहा कि हालांकि इस तरह के सर्वेक्षण की संवैधानिक वैधता पर सवाल हो सकते हैं, राज्य सरकार नौकरी आरक्षण के लिए अपनी सूची में डेटा का उपयोग कर सकती है।

बिहार बीजेपी, जिसने अपने कुछ केंद्रीय नेताओं को इस मुद्दे पर मतभेद देखा है, ने भी इस विचार का समर्थन किया। बिहार बीजेपी अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने कहा कि मुसलमानों में भी जातियों की गिनती की जानी चाहिए। जब आप ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) और ईबीसी (अत्यंत पिछड़ा वर्ग) आरक्षण (मुसलमानों को) दे रहे हैं, तो यह उनकी संख्या से भी उचित होना चाहिए।

बिहार में जाति जनगणना के मुद्दे पर नीतीश कुमार ने भाजपा को फंसाया? 

जमुई के सांसद और लोक जनता पार्टी (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान ने कहा कि हमने मुसलमानों और अन्य अल्पसंख्यक समूहों के बीच जातियों की गिनती करने का विचार रखा, क्योंकि हमारे पास एक संघीय ढांचा है और राज्य और केंद्रीय सूचियां हैं। जब तक हम किसी जाति समूह में लाभार्थियों की सही संख्या नहीं जानते, तब तक आरक्षण और कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उन तक नहीं पहुंच पाएगा। अब जब हम अपनी जातीय जनगणना करने के लिए मिल रहे हैं, तो आइए हम सभी की गणना करें, भले ही वह किसी भी जाति और उपजातियां के हों या फिर चाहे उनका धर्म कुछ भी हो।

यह पूछे जाने पर कि क्या राजद चाहता है कि मुसलमानों की गिनती ब्लॉक या जाति के आधार पर की जाए, पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुबोध कुमार ने कहा कि मुसलमानों के बीच जातियों की गिनती करने में कोई आपत्ति नहीं है। जाति सबसे बड़ा सामाजिक-आर्थिक निर्धारक रही है। हम मुसलमानों में भी जातियों और उपजातियों को गिनने के पक्ष में हैं। मंडल आयोग और सच्चर समिति पहले ही इस पर चर्चा कर चुकी है और मुसलमानों की कई जातियां केंद्र और राज्य की सूची में हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें