ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारक्या बिहार में लग सकता है लॉकडाउन ? स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट 

क्या बिहार में लग सकता है लॉकडाउन ? स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट 

महाराष्ट्र के कई शहरों के अलावा दूसरे राज्यों में भी कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या फिर से बढ़ने लगी है। पुणे में 28 फरवरी तक स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। पुणे के अलावा...

क्या बिहार में लग सकता है लॉकडाउन ? स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट 
लाइव हिन्दुस्तान टीम ,पटना Tue, 23 Feb 2021 08:58 AM
ऐप पर पढ़ें

महाराष्ट्र के कई शहरों के अलावा दूसरे राज्यों में भी कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या फिर से बढ़ने लगी है। पुणे में 28 फरवरी तक स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। पुणे के अलावा नासिक में रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। यवतमाल, अमरावती और अचलपुर के भी कुछ इलाकों में लॉकडाउन लगाया गया है। इन जगहों पर सख्ती के बाद बिहार में भी अलर्ट जारी हो गया है। अधिकारी कोरोना केस पर नजर रखें हैं। अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल यहां लॉकडाउन जैसी कोई स्थिति नहीं है फिर भी हम नजर बनााए हुए हैं। लोगों को दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं। केंद्र सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन करने को कहा जा रहा है। 

कोरोना की जांच व इलाज को लेकर हेल्पलाइन से सहायता जारी
बिहार के सभी 38 जिलों में जिलास्तर पर पूर्व से संचालित जिला स्तरीय हेल्पलाइन द्वारा चिकित्सकीय परामर्श की सहायता उपलब्ध करायी जा रही है। 24 घंटे जारी टोल फ्री हेल्पलाइन पर कोई भी व्यक्ति फोन कर महामारी से जुड़े लक्षणों के बारे में डॉक्टरों से सलाह ले सकता है। हेल्पलाइन से नजदीकी जांच व इलाज केंद्रों की जानकारी ली जा सकती है। स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कोरोना महामारी को लेकर उपलब्ध करायी गई सभी सुविधाएं यथावत उपलब्ध हैं। राज्य के सभी अस्पतालों में कोरोना की जांच की सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध है। राज्य में अब मरीजों को उनके आवास से नजदीकी सरकार अस्पताल तक ले जाने के लिए नि:शुल्क एंबुलेंस की सुविधा भी उपलब्ध है।

 

इस वर्ष संक्रमितों की संख्या में आई कमी
इस वर्ष के शुरुआती तीन दिनों में एक जनवरी को 463 नये मरीज, दो जनवरी को 397 और तीन जनवरी को 282 मरीज मिले थे। वहीं, एक फरवरी को 75 नये संक्रमित, दो फरवरी को 118 नये संक्रमित एवं तीन फरवरी को 92 नये संक्रमितों की पहचान की गई थी। वहीं, एक दिसंबर, 2020 को 482 नये मरीज, दो दिसंबर को 680 और तीन दिसंबर को 571 संक्रमितों की पहचान की गई थी।

मई-जून में बढ़ने लगा था संक्रमण
राज्य में मई-जून, 2020 के दौरान संक्रमण में धीरे-धीरे वृद्धि होने लगी। 15 मई को 40 नये संक्रमित, 16 को 73, 17 को 110, 18 को 103 और 19 जून को 104 मिले थे। वहीं, 15 जून को 106, 16 को 74, 17 को 79, 18 को 53 और 19 जून को 250 नये कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई थी।

पिछले छह दिनों में औसतन 62 संक्रमित रोज मिले
विभाग के अनुसार राज्य में पिछले छह दिनों में औसतन 62 नये कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। राज्य में वर्तमान में मात्र 536 सक्रिय संक्रमित हैं, जिनका इलाज डॉक्टरों की देखरेख में हो रहा है। वहीं, राज्य में स्वस्थ होने की दर 99.21 फीसदी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें