Wednesday, January 19, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहारकिशनगंज में AMU की ब्रांच के लिए मुहिम तेज, सोनिया गांधी से मिले सांसद जावेद आज़ाद

किशनगंज में AMU की ब्रांच के लिए मुहिम तेज, सोनिया गांधी से मिले सांसद जावेद आज़ाद

किशनगंज। कार्यालय संवाददाताYogesh Yadav
Wed, 01 Dec 2021 05:26 PM
किशनगंज में AMU की ब्रांच के लिए मुहिम तेज, सोनिया गांधी से मिले सांसद जावेद आज़ाद

इस खबर को सुनें

किशनगंज में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) की शाखा के लिए मुहिम तेज हो गई है। केंद्र सरकार से फंड रिलीज समेत कई मांगों को लेकर सांसद डॉक्टर जावेद अहमद ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की। उन्होंने शाखा के लिए चकला स्थित 224 एकड़ अधिग्रहित भूमि पर लगी एनएमसीजी की रोक हटाने, हलीम चौक स्थित अस्थायी शाखा के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा स्वीकृत टीचिंग और नॉन टीचिंग पदों की बहाली, शाखा के प्रशासनिक भवन निर्माण के लिए अतिरिक्त 10 एकड़ भूमि की मांगों को उठाया।

2013 में यूपीए सरकार के कार्यकाल में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की किशनगंज शाखा का शिलान्यास हुआ था और केंद्र सरकार द्वारा लगभग 136 करोड़ राशि स्वीकृत हुई थी। इसमें से इस शाखा के लिए मात्र 10 करोड़ का प्रयोग हुआ और शेष लगभग 126 करोड़ अबतक लंबित है। एनडीए सरकार अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के किशनगंज शाखा के लिए न ही फंड रिलीज कर रही है और न ही इस शाखा के निर्माण की गंभीरता को समझ रही है।

शैक्षणिक और आर्थिक दृष्टि से पिछड़ा किशनगंज जिला वर्तमान में नीति आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक बिहार राज्य का सबसे गरीब जिला है। जिले की शैक्षणिक, सामाजिक एवं आर्थिक उत्थान के लिए यहाँ अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की शाखा निर्माण की आवश्यकता और गंभीरता पर केंद्र सरकार की भेदभावपूर्ण नीति पर चिंता जाहिर करते हुए इस शाखा के निर्माण की मुहिम को मजबूती देने के लिए ही सांसद आज़ाद ने सोनिया गांधी से मुलाकात की। उन्होंने सोनिया गांधी से अपने स्तर पर इस दिशा में केंद्र सरकार से अपील का आग्रह किया।

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें