Tuesday, January 18, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहारबिहार: इस जिले के होटल या लॉज में ठहरने से पहले पढ़ लें ये खबर, इस शपथपत्र के बिना नहीं मिलेगी एंट्री

बिहार: इस जिले के होटल या लॉज में ठहरने से पहले पढ़ लें ये खबर, इस शपथपत्र के बिना नहीं मिलेगी एंट्री

निज संवाददाता,बक्सरSneha Baluni
Fri, 26 Nov 2021 11:35 AM
बिहार: इस जिले के होटल या लॉज में ठहरने से पहले पढ़ लें ये खबर, इस शपथपत्र के बिना नहीं मिलेगी एंट्री

इस खबर को सुनें

अब बक्सर जिले के होटलों व लॉजों में ठहरने के लिए शराब नहीं पीने का शपथ-पत्र भरना होगा। होटल के रिसेस्पेशन काउंटर पर जाते ही सबसे पहले शपथ-पत्र का प्रारूप दिया जाएगा। जिसमें होटल में ठहरने के इच्छुक व्यक्ति द्वारा शराब के साथ नहीं आने तथा ठहरने की अवधि में वहां शराब का सेवन नहीं करने संकल्प व्यक्त करना पड़ेगा। 

मद्य निषेध कानून को प्रभावी बनाने पर दिया जोर 

मद्य निषेध कानून को प्रभावी ढंग से कारगर बनाने की रणनीति पर विमर्श के दौरान होटल मालिकों को यह सुझाव दिए गए तथा इसे अमल में नहीं लाने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी गई। मद्य निषेध नीति को प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन व धरातल पर उतारने हेतु समाहरणालय सभाकक्ष में गुरुवार को बैठक बुलाई गई थी। जिसमें होटलों में सभी जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने, मद्य निषेध से संबंधित चेतावनी को डिस्प्ले कराने तथा कमरे में ठहरने वाले ग्राहकों से शराब न पीने से संबंधित शपथ-पत्र भरवाने समेत अन्य निर्देश दिए गए। 

आमजन के साथ बैठक में मिले कई सुझाव 

जिला पदाधिकारी अमन समीर व पुलिस कप्तान नीरज कुमार सिंह की संयुक्त अध्यक्षता में हुई बैठक में नगर परिषद के वार्ड सदस्य, शांति समिति के सदस्य, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि तथा प्रबुद्ध जनों के अलावा विभिन्न राजनीतिक दलों के जिलाध्यक्ष, प्रदेशस्तरीय नेता, सामाजिक कार्यकर्ता, होटल व रेस्टोरेंट संचालक मौजूद थे। 

शराब बंदी नीति को धरातल पर प्रभावी करने हेतु सबसे पहले आमंत्रित सदस्यों से उनका सुझाव मांगा गया। इसके बाद उनसे भरपूर सहयोग की अपेक्षा की गई। डीएम ने होटल मालिकों से होटल में सभी जगहों पर सीसीटीवी कैमरा लगवाने तथा कैमरे को निरंतर कार्यशील रखने, मद्य निषेध के संबंध में डिस्प्ले कराने तथा वार्ड पार्षदों से मद्य निषेध के संबंध में स्थानीय स्तर पर प्रचार-प्रसार करने की जिम्मेवारी सौंपा। 

संबंधित पदाधिकारी से उन्होंने कॉल सेंटर के टोल फ्री नंबर 15545, 18003456268 सरकारी प्रतिष्ठानों एव सार्वजनिक जगहों पर डिस्प्ले कराने हेतु निर्देश दिया। एसपी ने कहा कि मद्य निषेध से संबंधित कॉल सेंटर पर प्राप्त होने वाली सूचनाओं के संबंध में सूचना देने वाले व्यक्तियों की गोपनीयता का ख्याल रखा जाएगा तथा किसी भी हालत में उनकी गोपनीयता भंग नहीं की जाएगी।

बैठक में बक्सर के डीएम अमन समीर ने कहा, 'मद्य निषेध कानून को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए समाज के हर वर्ग के लोगों के साथ यह बैठक आयोजित की गई थी। शराबबंदी कानून को भंग करनेवाले किसी भी व्यक़्ति को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। यूपी की सटी सीमा पर भी कड़ा पहरा लगा दिया गया है। अगर सरकारी कर्मी की भी कहीं से उदासीनता या संलिप्तता पाए जाने की सूचना मिलेगी तो जांचकर कार्रवाई की जाएगी।'

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें