DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › पटना से काठमांडू और जनकपुर के लिए जल्द शुरू होगी बस सेवा
बिहार

पटना से काठमांडू और जनकपुर के लिए जल्द शुरू होगी बस सेवा

हिन्दुस्तान,पटनाPublished By: Abhishek Tiwari
Thu, 14 Jan 2021 08:26 PM
पटना से काठमांडू और जनकपुर के लिए जल्द शुरू होगी बस सेवा

कोरोना के कारण बाधित हुई राज्य की बस सेवा जल्द ही शुरू होगी। पटना सहित बिहार के विभिन्न शहरों से बसों का परिचालन शुरू करने की तैयारी निगम ने कर ली है। पटना से काठमांडू और जनकपुर, मोतिहारी से भूटान की सीमा से लेकर राज्य के तमाम पर्यटकीय स्थलों तक आने-जाने के लिए बस सेवा शुरू करने की योजना पर तेजी से काम हो रहा है।

निगम अधिकारियों के अनुसार पटना से काठमांडू के बीच बस सेवा का परिचालन कोरोना से पहले हो रहा था। एक बार फिर यह सेवा शुरू की जाएगी। तय समय और दिन के अनुसार कोरोना के मानकों का पालन करते हुए निगम ने बस सेवा शुरू करने की तैयारी कर ली है। मोतिहारी से पश्चिम बंगाल की बस सेवा फिर शुरू होगी। इस बस से भूटान की सीमा तक आया-जाया सकता है।

पहले चरण में 75 बसों का परिचालन होगा। इसमें हर जिला मुख्यालय से बसों का परिचालन शुरू हो जाएगा। यह सभी बसें वॉल्वो होंगी। बिहार के पर्यटक स्थलों के लिए भी बसों का परिचालन होगा। मसलन, पटना से वैशाली, केसरिया, लौरिया होते हुए वाल्मीकिनगर के लिए बसें चलेंगी। इसी तरह अन्य स्थलों के लिए बसों का परिचालन शुरू होगा। विद्यापति नगर के लिए बस चलेगी।

प्रदूषणमुक्त राजधानी बनाने की कड़ी में निगम ने पटना में 50 सीएनजी से बसों को चलाने का निर्णय लिया है। इलेक्ट्रिक बस चलाने का निर्णय पहले ही लिया जा चुका है। अब इस पर अमल होगा। पहले चरण में 25 इलेक्ट्रिक बस पटना निगम क्षेत्र में चलाई जाएगी। बसों को चार्ज करने के लिए निगम परिसर में चार्जिंग स्टेशन बना लिया गया है। चार्ज होने के बाद छह घंटे बसों का परिचालन आसानी से हो सकेगा। पटना के बाद बिहारशरीफ, भागलपुर व मुजफ्फरपुर में इलेक्ट्रिक बस चलाई जाएगी। इसके बाद अन्य निगम क्षेत्रों में इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएगी।

यात्रियों की सुविधा के लिए बसों का परिचालन चरणवार तरीके से किया जाएगा। तिथि व समय का औपचारिक एलान जल्द किया जाएगा।- श्याम किशोर, प्रशासक, बिहार राज्य पथ परिवहन निगम

संबंधित खबरें