DA Image
11 अप्रैल, 2021|12:44|IST

अगली स्टोरी

बिहार विधानमंडल का बजट सत्र आज से, विपक्षियों के तेवर से गरमाहट भरा होने के आसार

bihar vidhan sabha bhawan   100 years old grand legislative assembly building stands unique example

बिहार के मुख्य विरोधी दल राजद के तेवर से यह साफ है कि आज यानी शुक्रवार से शुरू हो रहा विधानमंडल का बजट सत्र गरमाहट भरा होगा। विरोधी दल के मुख्य सचेतक राजद विधायक ललित कुमार यादव ने कहा है कि विधानमंडल सत्र के दौरान विपक्षी दल के नाते हम अपनी आवाज मजबूती से उठाएंगे। वहीं सत्ता पक्ष भी विपक्ष के हर सवाल का माकुल जवाब देने की तैयारी में है। सरकार ने सदन में माननीयों के सवालों का सही-सही समय पर जवाब उपलब्ध कराने को लेकर सख्त निर्देश दिया है। संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि राज्य सरकार पारदर्शी तरीके से किसी भी जनसमस्या के समाधान के लिए विमर्श करने को तैयार है। 

सरकार हर मोर्चे पर विफल : राजद 
ललित यादव ने सरकार को हर मोर्चे पर विफल बताया है। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना में भी बिहार में घोटाला हो गया। जांच के नाम पर फर्जीवाड़ा किया गया। इसे विपक्ष जोर-शोर से सदन में उठाएगा। विधि-व्यवस्था का बुरा हाल है। पटना में सरेशाम एयरलाइंस कर्मी की हत्या कर दी गई और पुलिस-प्रशासन उस पर गोल-मोल जवाब देकर पल्ला झाड़ चुका है। न केवल मृत कर्मी बल्कि आरोपी के परिजन भी पुलिसिया जांच से संतुष्ट नहीं हैं। महंगाई से लोगों का बुरा हाल है। किसानों की स्थिति ठीक नहीं है। विधायिका को समाप्त करने पर सरकार तुली हुई है। विपक्ष की कौन कहे, सत्तापक्ष के भी विधायकों की कोई नहीं सुन रही है। विकास के नाम पर लूट-खसोट चल रहा है। ऐसे में अगर राज्य के सबसे बड़े पंचायत और लोकतंत्र के मंदिर में भी विपक्ष की आवाज दबाई जाएगी तो हमारे पास अपनी आवाज उठाने के अलावा क्या विकल्प बच जाता है। कहा कि सदन सही तरीके से चले, विपक्ष की यही मंशा रहेगी। लेकिन यह तभी संभव है जब विपक्ष की बातों को सरकार सिरे से खारिज नहीं करे। विपक्षी सदस्य जो सवाल पूछें, सरकार जवाब दे तो कोई कारण नहीं होगा कि सदन नहीं चले। 

विपक्ष के किसी प्रासंगिक सवाल का उत्तर देने को सरकार तत्पर : चौधरी
संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि बजट सत्र को लेकर सरकार विपक्ष द्वारा उठाए गए हर मुद्दे का समुचित जवाब देगी। विपक्ष के किसी भी जनहित के प्रासंगिक प्रश्न का उत्तर देने के लिए सरकार सदन में हमेशा तत्पर रहेगी। सभी विभागीय अधिकारियों एवं मंत्रियों को आगामी सत्र के मद्देनजर उठने वाले प्रश्न व किसी प्रस्ताव को लेकर सतर्क एवं सजग रहने का निर्देश दिया गया है। कहा कि सरकार का मानना है कि विपक्ष के भी माननीय सदस्य कोई प्रश्न उठाते हैं तो उससे सरकार को सहयोग ही मिलता है, क्योंकि सरकार अपनी नीतियों का क्रियान्वयन पूर्ण रूप से सफल बनाना चाहती है। अगर प्रदेश के किसी हिस्से में किसी क्षेत्रीय पदाधिकारी द्वारा सरकारी निर्णय को लागू करने में कोताही हो रही है और इसकी सूचना सदन में किसी सदस्य द्वारा उठायी जाती है तो सरकार इसे सहयोग के रूप में लेती है। निराकरण हो जाता है तो यह सरकार की नीति का सफल प्रयास है। श्री चौधरी ने कहा कि अनावश्यक व्यवधान से पक्ष अथवा विपक्ष, किसी का भला नहीं होता है और अंत में नुकसान जनता का होता है। 

शिक्षा-स्वास्थ्य के मुद्दों को सदन में उठाया जाएगा : शर्मा
कांग्रेस पार्टी की ओर से बिहार विधानमंडल के बजट सत्र के दौरान जनता की अपेक्षाओं के अनुरूप शिक्षा,स्वास्थ्य, रोजगार, नगर विकास सहित विभिन्न मुद्दों को सदन में उठाया जाएगा। कांग्रेस विधायक दल के नेता अजीत शर्मा ने  कहा कि जनता ने सत्ता व विपक्ष के सभी दलों को वोट देकर जन समस्याओं को दूर करने के लिए नेतृत्व की जिम्मेदारी सौंपी है। जो सत्ता में हैं, उनके ऊपर बड़ी जिम्मेदारी है। कांग्रेस सदन में विपक्ष की भूमिका जिम्मेदारी के साथ निभाएगी। 
उन्होंने स्वास्थ्य व्यवस्था पर सवाल करते हुए कहा कि पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (पीएमसीएच) को विश्व स्तरीय बनाए जाने की बात राज्यपाल ने 2020 में भी की थी। इसमें विश्व स्तरीय बनाने के मानक क्या हैं, इस अस्पताल की बदतर हालात किसी से छिपी नहीं है।  

सवाल पूछे विपक्ष, सरकार जवाब देगी : जनक सिंह
विधानसभा में सत्तारूढ़ दल के उपमुख्य सचेतक भाजपा विधायक जनक सिंह ने कहा है कि सरकार विपक्ष के सभी सवालों का जवाब देने के लिए तैयार है। सदन के नियमानुसार विपक्ष सवाल पूछे तो सरकार जरूर जवाब देगी। सरकार विपक्ष के सवालों से भागने वाली नहीं है। अगर सदन में विपक्षी सदस्य कोई भी सवाल पूछेंगे तो सरकार पूरी जिम्मेवारी के साथ जवाब देगी। अगर विपक्ष की मंशा कुछ और होगी तो वह दीगर है। हो-हल्ला करना, सदन को नहीं चलने देना लोकतांत्रिक संस्थाओं के लिए सही नहीं है।  

कांग्रेस विधानमंडल दल की बैठक आज 
कांग्रेस विधानमंडल दल की बैठक शुक्रवार को 27 हार्डिंग रोड स्थित कांग्रेस विधायक दल के नेता अजीत शर्मा के सरकारी आवास पर होगी। इस बैठक में विधानसभा व विधान परिषद में पार्टी के सभी सदस्य शामिल होंगे। बैठक में विशेष रुप से कांग्रेस के बिहार प्रभारी भक्तचरण दास आमंत्रित होंगे। श्री दास इस बैठक में शामिल होने के लिए दोपहर में पटना पहुंचेंगे। बैठक शाम 6 बजे से शुरू होगी। 

भाजपा विधानमंडल दल की बैठक आज 
भाजपा विधानमंडल दल की बैठक 19 फरवरी को होगी। बैठक की अध्यक्षता दल के नेता और उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद करेंगे। भाजपा प्रदेश कार्यालय के अटल सभागार में बैठक अपराह्न 4:00 बजे से शुरू होगी। बैठक में पार्टी के सभी विधायक व विधान पार्षद शामिल होंगे। बजट सत्र के दौरान विभिन्न विभागीय विषयों पर होने वाले अनुदान मांग,  सत्र के दौरान सदन की बैठक में सदस्यों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के संबंध में बैठक में विस्तार से चर्चा होगी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Budget session of Bihar Legislature starts today heat and rucku is expected to be full Attack and Counter attack between opposition and ruling party