ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार3 साल में 1.50 करोड़ बिजली उपभोक्ताओं को स्मार्ट प्री-पेड मीटर

3 साल में 1.50 करोड़ बिजली उपभोक्ताओं को स्मार्ट प्री-पेड मीटर

आम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की घोषणा अगर साकार हुई तो तीन सालों में बिहार के लगभग डेढ़ लाख उपभोक्ताओं को स्मार्ट प्री-पेड बिजली मीटर मिल जाएगा। प्री-पेड मीटर मिलने पर उपभोक्ताओं को बिजली...

3 साल में 1.50 करोड़ बिजली उपभोक्ताओं को स्मार्ट प्री-पेड मीटर
पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरोSun, 02 Feb 2020 09:56 AM
ऐप पर पढ़ें

आम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की घोषणा अगर साकार हुई तो तीन सालों में बिहार के लगभग डेढ़ लाख उपभोक्ताओं को स्मार्ट प्री-पेड बिजली मीटर मिल जाएगा। प्री-पेड मीटर मिलने पर उपभोक्ताओं को बिजली बिल के भुगतान से मुक्ति मिल जाएगी। वे अपनी जरुरत के अनुसार मोबाइल की तरह बिजली मीटर को भी रिचार्ज कर सकेंगे।

बिहार में पिछले साल ही दो शहरों अरवल व कांटी में स्मार्ट प्री-पेड बिजली मीटर का ट्रायल सफल रहा है। दोनों शहरों में लगभग चार हजार मीटर लगाए जा चुके हैं। इन दोनों शहरों में रहने वाले लोग प्री-पेड मीटर का सफलता से उपयोग कर रहे हैं। इसके बाद अब समस्तीपुर के दलसिंहराय के उपभोक्ताओं को स्मार्ट प्री-पेड मीटर देने का अभियान शुरू हो चुका है। दलसिंहसराय में लगभग 6000 उपभोक्ताओं को प्री-पेड मीटर दिया जाएगा। बिजली कंपनी जैसे ही राज्यव्यापी इस अभियान को शुरू करेगी तो सभी जिले के लोगों को स्मार्ट प्री-पेड मीटर मिलने लगेगा।

स्मार्ट मीटर लगाने का जिम्मा केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय के अधीन काम करने वाली एजेंसी ईनर्जी इफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) को दिया गया है। बिजली कंपनी और ईईएसएल के बीच इस बाबत करार हुआ है।  करार के बाद ही तीन शहरों के उपभोक्ताओं को ट्रायल के तौर पर स्मार्ट मीटर दिया जा रहा है। अब चूंकि मीटर का ट्रायल सफल रहा है। साथ ही आम बजट में केंद्र सरकार ने भी इस योजना को तीन साल में पूरा करने की घोषणा की है। इसलिए इसकी पूरी संभावना है कि जल्द ही औपचारिक कार्यक्रम आयोजित कर बिहार के सभी जिलों में स्मार्ट मीटर लगाने की राज्यव्यापी योजना शुरू हो जाए। अनुमान के अनुसार राज्यव्यापी अभियान शुरू हुआ आठ महीने में ही 18 लाख उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर दे दिया जाएगा। इसके बाद चरणवार तरीके से राज्य के सभी डेढ़ करोड़ उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर दिया जाएगा।  

स्मार्ट मीटर का लाभ
बिजली खपत में आत्मनियंत्रण होगा
बिजली बिल भुगतान का झंझट नहीं
मोबाइल की तरह ही मीटर रिचार्ज होगा
जरूरत के अनुसार मीटर ऑन-ऑफ होगा  

कुसुम योजना में किसानों को सोलर पम्प
आम बजट में पीएम कुसुम योजना का जिक्र है। डीजल से खेती करने के बजाए सोलर मोटर पम्प से खेती को बढ़ावा देने के लिए लाई गई इस योजना में देश के 20 लाख किसानों को जोड़ने का लक्ष्य है। साथ ही 15 लाख किसानों को ग्रिड से सोलर पम्प देने की योजना है। बिहार में अगर इस पर काम हुआ तो हजारों किसानों को सोलर मोटर पम्प मिल सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें