ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहार विश्वविद्यालय: फिर पिछड़ेगा बिहार विश्वविद्यालय, नैक ग्रेडिंग पर असर, ये है वजह

बिहार विश्वविद्यालय: फिर पिछड़ेगा बिहार विश्वविद्यालय, नैक ग्रेडिंग पर असर, ये है वजह

बाबा साहब भीम राव अम्बेदकर बिहार विश्वविद्यालय मुजफ्फरपुर का एकेडमिक कैलेंडर के साथ रिसर्च कैलेंडर भी पीछे हो गया है। यहां लंबे समय से शोध कार्य नहीं हो रहे हैं। इसका असर अगले नैक मूल्यांकन की...

बिहार विश्वविद्यालय: फिर पिछड़ेगा बिहार विश्वविद्यालय, नैक ग्रेडिंग पर असर, ये है वजह
वरीय संवाददाता,मुजफ्फरपुरWed, 19 Jan 2022 11:58 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बाबा साहब भीम राव अम्बेदकर बिहार विश्वविद्यालय मुजफ्फरपुर का एकेडमिक कैलेंडर के साथ रिसर्च कैलेंडर भी पीछे हो गया है। यहां लंबे समय से शोध कार्य नहीं हो रहे हैं। इसका असर अगले नैक मूल्यांकन की ग्रेडिंग पर पड़ेगा। विवि इस ग्रेडिंग में पिछड़ सकता है। बिहार विवि में दो वर्ष बाद 2019 में हुए पैट का रिसर्च शुरू हुआ है। इसके अलावा 2020 के पैट का रिजल्ट जारी होकर भी फंसा हुआ है। वहीं, विवि ने वर्ष 2021 पैट के लिए आवेदन तो ले लिए, लेकिन इसकी परीक्षा कब होगी इसका कुछ पता नहीं है। विवि से जुड़े सूत्रों ने बताया कि नैक में करीब 800 अंक रिसर्च पर होते हैं। अगर विवि को नैक में ग्रेडिंग सुधारनी है तो रिसर्च को आगे ले जाना होगा। रिसर्च में पीछे होने पर ए ग्रेड कभी नहीं मिलेगा। बिहार विवि नैक की तैयारी में जोर-शोर से जुट गया है। बिहार विवि में पिछले अगस्त में पैट 2020 का रिजल्ट जारी किया गया था, लेकिन उसमें गड़बड़ी पायी गयी। इसके बाद उसे दोबारा चेकिंग के लिए दूसरी एजेंसी को भेजा गया, लेकिन अब तक संशोधित रिजल्ट तैयार होकर नहीं आया है।

दो हजार अंकों का होता है नैक मूल्यांकन

नैक मूल्यांकन 2000 अंक का होता है। इसमें 800 अंक सिर्फ रिसर्च के होते हैं। बाकी में आधारभूत संरचना, शिक्षक संख्या और नियमित सत्र होते हैं। इस बार नैक ने मूल्यांकन का तरीका भी बदला है। नैक की टीम सीधे छात्रों से विवि के बारे में फीड बैक लेगी और उसके आधार पर विवि का रिजल्ट तैयार करेगी। फीड बैक देने वाले छात्रों के नाम गोपनीय रखे जाएंगे। नैक की टीम छात्रों से शिक्षक, रिसर्च की स्थिति और परीक्षा के बारे में जानकारी लेगी।

आवेदन लिया पर परीक्षा की तारीख तय नहीं

बिहार विवि 2021 पैट के लिए आवेदन लेने के बाद उसकी परीक्षा की तारीख नहीं बता रहा है। आवेदन करने वाले छात्रों का कहना है कि हमने आवेदन दो महीने पहले किए, लेकिन उसे बाद विवि से कोई जानकारी नहीं मिल रही है। पता नहीं हमारी परीक्षा कब होगी। उधर, पैट 2020 पास करने वाले छात्र भी परेशान हैं। एक छात्रा ने बताया कि परीक्षा पास करने के बाद घर वाले लगातार पूछ रहे हैं कि इंटरव्यू कब होगा, लेकिन अब तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। हमलोग तो पैट पास करके भी कहीं के नहीं हैं। पैट में इंटरव्यू के बाद ही छात्रों का चयन किया जाना है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें