ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारBPSC 68th Prelims: बीपीएससी परीक्षा 12 फरवरी को, इस बार नकल करते धराए तो 5 साल का लगेगा बैन

BPSC 68th Prelims: बीपीएससी परीक्षा 12 फरवरी को, इस बार नकल करते धराए तो 5 साल का लगेगा बैन

BPSC 68th Prelims Exam 2023: परीक्षा के बारे में सोशल मीडिया या किसी अन्य माध्यम से पेपर वायरल करने या अफवाह फैलाने वाले अभ्यर्थी भी तीन साल के लिए निलंबित कर दिए जाएंगे।

BPSC 68th Prelims: बीपीएससी परीक्षा 12 फरवरी को, इस बार नकल करते धराए तो 5 साल का लगेगा बैन
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,पटनाWed, 25 Jan 2023 06:18 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

BPSC 68th Prelims Exam 2023:बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएसएसी) 12 फरवरी को होने वाली 68वीं प्रारंभिक परीक्षा को लेकर सख्ती बरतने वाला है। आयोग ने कदाचार मुक्त परीक्षा को लेकर बड़ा निर्णय लिया है। आयोग के अनुसार, इस बार परीक्षा में नकल करते या किसी तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के साथ पकड़े जाने पर अभ्यर्थी पांच साल तक परीक्षा नहीं दे पाएंगे। उन्हें परीक्षा से निलंबित कर दिया जाएगा।

साथ ही परीक्षा के बारे में सोशल मीडिया या किसी अन्य माध्यम से पेपर वायरल करने या अफवाह फैलाने वाले अभ्यर्थी भी तीन साल के लिए निलंबित कर दिए जाएंगे। आयोग के सचिव रवि कुमार और उप सचिव कुंदन कुमार ने बताया कि ऐसे अभ्यर्थियों की सूची राज्य के दूसरे आयोग को भी भेजी जाएगी। ताकि इन अभ्यर्थियों को दूसरे आयोग की परीक्षा में शामिल होने से भी रोका जा सके। इस बार कुल पदों की संख्या 324 है।

जिस पहचान का इस्तेमाल आवेदन में किया उसी से प्रवेश आयोग के सचिव ने बताया कि 68वीं प्रारंभिक में बिना पहचान पत्र किसी छात्र को केंद्र में प्रवेश की अनुमित नहीं दी जाएगी। जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन करते समय जिस पहचान पत्र का इस्तेमाल किया है, उसे लेकर आना होगा। परीक्षा केंद्र पर उसी पहचान पत्र को दिखाना होगा।

एक घंटे पहले हो जाएगा प्रवेश बंद

परीक्षा प्रारंभ होने के एक घंटा पहले लगभग 11 बजे के बाद किसी परीक्षार्थी को केन्द्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। परीक्षा केन्द्र में 9.30 बजे से प्रवेश की अनुमति होगी। परीक्षा 12 बजे से दो बजे तक होगी। परीक्षा समाप्ति के एक घंटे बाद तक छात्रों को केन्द्र पर ही रहना है। अभ्यर्थियों के सामने ही प्रश्न-पत्र को सिल किया जाएगा। उनके सामने ही ओएमआर शीट को विडियोग्राफी कराते हुए खोला जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें