Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहारकिस एडिशन की खरीदी हैं किताबें, नीतीश सरकार ने विश्‍वविद्यालयों से मांगा पूरा हिसाब

किस एडिशन की खरीदी हैं किताबें, नीतीश सरकार ने विश्‍वविद्यालयों से मांगा पूरा हिसाब

वरिष्‍ठ संवाददाता ,पटना Ajay Singh
Tue, 30 Nov 2021 10:00 AM
किस एडिशन की खरीदी हैं किताबें, नीतीश सरकार ने विश्‍वविद्यालयों से मांगा पूरा हिसाब

इस खबर को सुनें

बिहार के विश्वविद्यालयों में किताबों की खरीद की जांच की मांग तेज हो गई है। इस मामले को बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने गंभीरता से लिया है। खरीदी गई किताबों की रिपोर्ट साक्ष्य के साथ मांगी गई है। इसके लिए सभी विश्वविद्यालयों को सरकार की उच्च शिक्षा निदेशक रेखा कुमारी ने पत्र भेजा है। कितने किताबों की खरीद हुई है, इसकी रिपोर्ट मांगी गई है। इसके अलावा विश्वविद्यालयों से पूछा गया है कि जो किताबें खरीदी गईं हैं वे नवीनतम संस्करण की हैं या नहीं।

कई विश्वविद्यालयों में इस तरह की खरीद हुई है। इसके अलावा कुछ ऐसे विश्वविद्यालय हैं, जहां किताबों को रखने के लिए भवन भी नहीं था पर किताबों को खरीद लिया गया है। इन सभी की रिपोर्ट विश्वविद्यालय को सौंपनी है। इस मामले को आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान में प्रमुखता के साथ उठाया गया था। इधर, जानकारों की मानें तो अलग-अलग सत्रों में हर विश्वविद्यालय में किताबों की खरीदारी हुई है। इसमें कई तरह अनियमितता की बातें सामने आ रही हैं। छात्र संगठन भी किताबों की खरीदारी की जांच की मांग कर रहे हैं। इसके लिए चरणबद्ध तरीके अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, छात्र राजद, वामपंथी संगठन, जाप और कॉलेजों के छात्र लगातार जांच की मांग कर रहे हैं।

सभी विश्वविद्यालयों को पत्र लिखा गया है। किताबों की खरीद की पूरी रिपोर्ट मांगी गई है। हालांकि, अभी तक किसी विश्वविद्यालय की ओर से रिपोर्ट प्राप्त नहीं हो सकी है। 

रेखा कुमारी, उच्च शिक्षा निदेशक, बिहार सरकार

epaper

संबंधित खबरें