DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › रामविलास पासवान का पार्थिव शरीर पटना पहुंचा, अंत्येष्टि आज, चिराग देंगे मुखाग्नि
बिहार

रामविलास पासवान का पार्थिव शरीर पटना पहुंचा, अंत्येष्टि आज, चिराग देंगे मुखाग्नि

हिन्दुस्तान,पटनाPublished By: Abhishek Tiwari
Sat, 10 Oct 2020 12:05 AM
रामविलास पासवान का पार्थिव शरीर पटना पहुंचा, अंत्येष्टि आज, चिराग देंगे मुखाग्नि

बिहार की राजनीति के कद्दावर राजनेता व अपनों के बीच बड़े साहब कहे जाने वाले केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का पार्थिव शरीर शुक्रवार की शाम वायुसेना के विशेष विमान से पटना लाया गया। दिल्ली से लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान भी अपनी मां रीना पासवान, सांसद पशुपति कुमार पारस सहित अन्य परिजनों के साथ विशेष विमान से पटना आए। दिवंगत केंद्रीय मंत्री का पार्थिव शरीर एयरपोर्ट पहुंचने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव समेत कई नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

देशभर में अपनी खास पहचान रखने वाले रामविलास पासवान के चाहने वाले भी उनके अंतिम दर्शन के लिए एयरपोर्ट पर भारी संख्या में पहुंचे हुए थे। वहां रामविलास पासवान अमर रहे का नारा लगाए जाते रहे। वहां से उनका पार्थिव शरीर विधानसभा लाया गया जहां सीएम, डिप्टी सीएम के अलावा विस अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी और विप के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह सहित सरकार के कई मंत्री, विधायक व विधान पार्षदों ने श्रद्धासुमन अर्पित किए। इसके बाद उनके पार्थिव शरीर को लोजपा कार्यालय लाया गया, जहां पार्टी के नेता-कार्यकर्ता अपने प्रिय नेता को श्रद्धासुमन अर्पित किए। रात को उनका पार्थिव शरीर पटना के एसके पुरी आवास लाया गया। शनिवार को दोपहर डेढ़ बजे दीघा के जनार्दन घाट पर रामविलास पासवान की राजकीय सम्मान के साथ अंत्येष्टि होगी। चिराग पासवान ही अपने पिता को मुखाग्नि देंगे।

ऊधर, दिल्ली में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई हस्तियों और विभिन्न दलों के शीर्ष नेताओं ने केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का अंतिम दर्शन कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री ने पासवान की पत्नी, उनके बेटे चिराग पासवान और परिवार के अन्य सदस्यों से कुछ देर बात कर उन्हें ढांढ़स बंधाया। श्रद्धांजलि देने वाले अन्य नेताओं में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार भी थे।

सरकार बोली- देश ने सक्षम प्रशासक खो दिया
परम्परा के अनुसार शुक्रवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक प्रस्ताव पारित कर शोक प्रकट किया। केंद्र सरकार ने कहा कि रामविलास पासवान के निधन से, राष्ट्र ने एक प्रमुख नेता, एक प्रतिष्ठित सांसद और एक सक्षम प्रशासक खो दिया है। वहीं केंद्रीय विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद शनिवार को होने वाले पासवान के अंतिम संस्कार में केंद्र सरकार और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के प्रतिनिधि के रूप में शिरकत करेंगे।

भवनों पर के राष्ट्रीय ध्वज झुके रहे
केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के सम्मान में शुक्रवार को पटना के सभी भवनों पर लगे राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुका दिया गया। बिहार सरकार के मंत्रिमंडल सचिवालय की ओर से इस बाबत आदेश जारी किया गया था कि पटना के उन सभी भवनों पर जहां नियमित रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है, वहां ध्वज आधा झुका रहेगा। जबकि शनिवार को अंत्येष्ठि स्थल पर राष्ट्रीय ध्वज झुका रहेगा।

संबंधित खबरें