ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहाररिजर्वेशन नहीं है तो टिकट लेकर ही ट्रेन में चढ़ें, रेलवे ने 14 घंटे में वसूल लिया 50 लाख का जुर्माना

रिजर्वेशन नहीं है तो टिकट लेकर ही ट्रेन में चढ़ें, रेलवे ने 14 घंटे में वसूल लिया 50 लाख का जुर्माना

रेलवे ने समस्तीपुर, दरभंगा, मोतिहारी, सीतामढ़ी समेत अन्य स्टेशनों पर बगैर टिकट यात्रा करने वाले लोगों को पकड़ा। महज 14 घंटे की चेकिंग में उनसे 50 लाख रुपये वसूले गए।

रिजर्वेशन नहीं है तो टिकट लेकर ही ट्रेन में चढ़ें, रेलवे ने 14 घंटे में वसूल लिया 50 लाख का जुर्माना
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,समस्तीपुरWed, 29 Nov 2023 01:06 PM
ऐप पर पढ़ें

छठ के बाद काम पर लौटने वाले लोगों की भीड़ है। बिहार के विभिन्न रेलवे स्टेशनों से जाने वाली ट्रेनों में भारी भीड़ देखी जा रही है। इस बीच कई यात्री ऐसे हैं जो बगैर टिकट ही ट्रेन में चढ़कर यात्रा कर रहे हैं। ऐसे यात्रियों के खिलाफ रेलवे ने कार्रवाई शुरू कर दी है। समस्तीपुर रेल मंडल के अंतर्गत आने वाले विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर चेकिंग के दौरान हजारों की संख्या में बिना टिकट यात्रियों को पकड़ा गया। महज 14 घंटे की चेकिंग में रेलवे ने 50.08 लाख रुपये का जुर्माना वसूल लिया है।

मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को समस्तीपुर रेलवे स्टेशन के अलावा  दरभंगा, सहरसा, रक्सौल, नरकटियागंज, बापूधाम मोतिहारी, जयनगर, सीतामढ़ी आदि स्टेशनों पर सघन टिकट जांच चलाई गई। सुबह 6 बजे से शाम 8 बजे तक स्टेशन पर ट्रेनों से उतरने वाले रेल यात्रियों की सघन जांच की गई। स्टेशनों पर टिकट जांच के लिए रेल अधिकारियों के नेतृत्व में 220 टिकट जांच कर्मियों को तैनात किया गया। वहीं रेल पुलिस और आरपीएफ के जवानों की बड़ी संख्या में तैनाती की गई थी। इससे बेटिकट यात्रियों में अफरातफरी मची रही। 

टिकट जांच से बचने के लिए यात्री अपने-अपने तरीके से लगे हुए थे। जांच के दौरान 6438 लोगों को बगैर टिकट यात्रा करने के आरोप में पकड़ा गया। लगातार 14 घंटे की जांच के बाद पकड़े गए लोगों से जुर्माना वसूला गया। इससे रेलवे को बंपर कमाई हुई है। समस्तीपुर रेल मंडल के डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने बताया कि बगैर टिकट यात्रा पर रोक के लिए इस तरह का अभियान लगातार चलाया जाएगा। ताकि लोग टिकट कटा यात्रा कर सके।

दरअसल, रेलवे छठ के बाद स्पेशल ट्रेनें भी चला रहा है। मगर इन ट्रेनों में भी रिजर्वेशन बंद हो गया है। दिल्ली, मुंबई, पंजाब, कोलकाता जाने वाली अधिकतर ट्रेनों में लंबी वेटिंग है। इस कारण यात्री बगैर टिकट के ही ट्रेन में चढ़ जा रहे हैं। इससे रेलवे को नुकसान हो रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें