DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › बेगूसराय के बरौनी रिफाइनरी में ब्लास्ट, 15 कर्मचारी और मजदूर घायल, फर्नेस फटने से हादसा
बिहार

बेगूसराय के बरौनी रिफाइनरी में ब्लास्ट, 15 कर्मचारी और मजदूर घायल, फर्नेस फटने से हादसा

बेगूसराय लाइव हिन्दुस्तानPublished By: Yogesh Yadav
Thu, 16 Sep 2021 06:44 PM
बेगूसराय के बरौनी रिफाइनरी में ब्लास्ट, 15 कर्मचारी और मजदूर घायल, फर्नेस फटने से हादसा

बेगूसराय की बरौनी रिफाइनरी में गुरुवार को बड़ा हादसा हो गया। रिफाइनरी के बेसल में ब्लास्ट होने से 15 लोग घायल हो गए। इनमें 5 कर्मचारी और 10 मजदूर हैं। घटना के बाद इलाके में अफरातफरी मच गई। रिफाइनरी के कर्मचारियों ने सभी घायलों को रिफाइनरी अस्पताल में भर्ती करवाया, जहां से उन्हें हायर सेंटर रेफर कर दिया गया है। घटना के बाद फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची। कड़ी मशक्कत के बाद करीब आधे घंटे में आग पर काबू पा लिया गया।

घटना की सूचना मिलते ही सदर एसडीपीओ अमित कुमार, सदर एसडीओ रामानुज प्रसाद सिंह, बरौनी सीओ सुजीत सुमन, बरौनी इंसपेक्टर सुरेन्द्र कुमार सिंह, रजनीश कुमार, रिफाइनरी ओपीध्यक्ष मो. अयूब अली समेत कई थाना की पुलिस रिफाइनरी पहुंचकर मामले की जानकारी ली। घटना के विरोध में अधिकारियों ने रिफाइनरी के मुख्य द्वार पर प्रदर्शन कर रहे लोगों को समझाने का कार्य किया।

बरौनी रिफाइनरी के कार्यकारी निदेशक सुश्री शुक्ला मिस्त्री, जीएम एचआर मुकेश मिश्र, मटिहानी विधायक राज कुमार सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष राजकिशोर सिंह, श्रमिक विकास परिषद के प्रवेन्द्र कुमार, कांग्रेस नेता रत्नेश कुमार टुल्लू, केशावे के मुखिया गोपाल कुमार सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता बिक्रांत कुमार आदि ने आक्रोशित लोगों को समझाबुझा कर मामला शांत कराया। हादसे के बाद आक्रोशित लोग मुख्य द्वार पर जमा होकर रिफाइनरी प्रबंधन के विरोध में जमकर नारेबाजी करते हुए दुर्घटना में मरे लोगों के नाम की जानकारी सार्वजनिक करने की मांग कर रहे थे। 

सूत्रों ने बताया कि शट डाउन के बाद यूनिट स्टार्ट करने के क्रम में फर्नेस अचनाक फट गया। घायल होने वालों में बरौनी रिफाइनरी के कर्मचारी एसके मिश्र, जमील अहमदी, रंजन कुमार, सत्य प्रकाश, एस के सिन्हा, मेसर्स बीआरकेएस के भवेश कुमार, राजेश कुमार, गाजो तांती, बबन सिंह, गोपाल सिंह, अवधेश ठाकुर, मेसर्स एनएसीपीएल के अवधेश ठाकुर, सौरव कुमार, मो. शाद आलम, लक्ष्मण कुमार, सौरभ कुमार, नीलेश भारद्वाज, नीतिश कुमार शामिल हैं।  

बरौनी रिफाइनरी में हुई घटना में सभी सुरक्षित: सुश्री शुक्ला मिस्त्री

बरौनी रिफाइनरी में फर्नेस फटने से जख्मी हुए सभी लोग पूरी तरह से सुरक्षित हैं। उक्त घटना में कुल 19 लोगों के जख्मी होने की जानकारी देते हुए ईडी सुश्री शुक्ला मिस्त्री ने बताया कि सभी जख्मी का इलाज रिफाइनरी अस्पताल व ग्लोकल में किया जा रहा है। सुश्री शुक्ला मिस्त्री ने बताया कि घटना की तकनीकि जांच शुरू कर दी गयी है। 20 अगस्त से रिफाइनरी का योजनाबद्ध शटडाउन का कार्य चल रहा है। इसी क्रम में यूनिट को लाइटअप करने क्रम में एवीयू वन का फर्नेस फट गया। दुर्घटना के तुरंत बाद रिफाइनरी की आपातकालीन आपदा रिस्पोंस प्रबंधन सिस्टम कार्रवाई करते हुए घायलों को प्राथमिक चिकित्सा उपलब्ध कराने के बाद बेहतर चिकित्सा के लिए रिफाइनरी व ग्लोकल हॉस्पीटल में भर्ती कराया। सुश्री शुक्ला मिस्त्री ने कहा कि इंडियन ऑयल अपने कर्मचारियों, ठेका श्रमिकों और रिफाइनरी के आसपास रहने वाले लोगों की सुरक्षा के प्रति पूरी तरह से सजग, प्रतिबद्ध व सक्षम है। ईडी ने कहा कि दुर्घटना में मौत की खबर महज अफवाह है। सभी घायलों का इलाज चल रहा है। सभी खतरे से बाहर हैं। 

घंटों नारेबाजी करते रहे लोग

फर्नेस ब्लास्ट होने की घटना के विरोध में आसपास की कई पंचायतों के सैकड़ों लोग बरौनी रिफाइनरी के मुख्य द्वार पर जमा होकर रिफाइनरी प्रबंधन के विरोध में जमकर नारेबाजी करते रहे। जिला पुलिस प्रशासन से लेकर बरौनी रिफाइनरी की सुरक्षा में तैनात सीआईएसएफ के जवानों को घंटों आक्रोशित लोगों के कोपभाजन का दंश झेलना पड़ा। कई बार लोग मुख्य द्वार के आगे लगे बैरकेडिंग को तोड़कर कारखाना परिसर में घुसने की कोशिश करते दिखे।

संबंधित खबरें