ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारबिहारशरीफ में खाद की कालाबाजारी, 16 दुकानदारों के लाइसेंस रद्द, 13 पर FIR दर्ज, एक ही आधार कार्ड पर खाद बेचने का आरोप

बिहारशरीफ में खाद की कालाबाजारी, 16 दुकानदारों के लाइसेंस रद्द, 13 पर FIR दर्ज, एक ही आधार कार्ड पर खाद बेचने का आरोप

बार-बार चेतावनी के बावजूद खाद की कालाबाजारी करने से बाज नहीं आने वाले कारोबारियों पर जिला कृषि विभाग जोरदार डंडा चलाया है। 16 दुकानदारों के लाइसेंस रद्द कर दिये गये हैं। इनमें 15 खुदरा तो एक थोक...

बिहारशरीफ में खाद की कालाबाजारी, 16 दुकानदारों के लाइसेंस रद्द, 13 पर FIR दर्ज, एक ही आधार कार्ड पर खाद बेचने का आरोप
बिहारशरीफ हिन्दुस्तान टीमTue, 28 Sep 2021 04:55 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बार-बार चेतावनी के बावजूद खाद की कालाबाजारी करने से बाज नहीं आने वाले कारोबारियों पर जिला कृषि विभाग जोरदार डंडा चलाया है। 16 दुकानदारों के लाइसेंस रद्द कर दिये गये हैं। इनमें 15 खुदरा तो एक थोक विक्रेता हैं। इतना ही नहीं नियमों की अनदेखी करने वाले 13 विक्रेताओं पर एफआईआर करायी गयी है।
खास यह कि अबतक कालाबाजारी के आरोप में खुदरा दुकानदार ही कार्रवाई की जद में आते थे। जिले में पहला मौका है जब थोक कारोबारी पर भी शिकंजा कसा गया है। बिहारशरीफ के देवीसराय स्थित भारती ट्रेडर्स पर गाज गिरी है। 

किसी दुकानदार पर एक आधार कार्ड पर एक ही किसान को अधिक मात्रा में खाद बेचने का आरोप लगा है तो किसी कारोबारी पर निर्धारित दर से अधिक कीमत पर खाद बेचने का आरोप है। जांच में यह भी खुलासा हुआ था कि कुछ विक्रेताओं द्वारा पॉश मशीन में जिन किसानों के नाम इंट्री की गयी थी, उन किसानों ने खाद ही नहीं खरीदी थी। कालाबाजारी की मिली शिकायतों की पड़ताल के दौरान एक नहीं दर्जनों किसानों से पूछताछ भी की गयी थी। आरोपों के सत्यापन के बाद विक्रेताओं से जवाब तलब किया गया था। लेकिन, संतोषजनक जवाब न मिलने के बाद लाइसेस रद्द करने की कार्रवाई की गयी है।

गुप्त गोदाम बना की कालाबाजारी

कार्रवाई की जद में आने वाले कुछ दुकानदार ऐसे भी थे जो किसी न किसी किसान के नाम पर पॉश मशीन में भारी मात्रा में खाद की बिक्री दिखाकर उसे गुप्त गोदामों में स्टॉक कर लिये था। बाद में खाद की किल्लत बताकर चोर दरबाजे से बिक्री कर मोटी रकम किसानों से वसूल की थी।

पिछले साल भी 26 दुकानदारों पर गिरी थी गाज

पिछले साल भी नियमों को ताक पर रख एक ही आधार कार्ड पर दुकानदार द्वारा 93 टन तक खाद बेची गयी है। मामले के खुलासा होने के बाद जिले के 26 दुकानदारों पर कार्रवाई की गाज गिरी थी। लाइसेंस रद्द किये गये थे। साथ ही सबों के विरुद्ध एफआईआर भी करायी गयी थी।

इनके लाइसेंस रद्द

1. मे. सुमन ट्रेडर्स , राजगीर 2. मे. शंकर खाद भंडार, कतरीसराय 3. मे. अंकित खाद भंडार, सरमेरा 4. मे.सुप्राति दाता खाद भंडार, नगरनौसा 5. में. सिंह ट्रेडर्स, हिलसा 6. मे. ओम शांति ट्रेडर्स, माधोपुर चंडी 7. मे. किसान ट्रेडर्स, चंडी 8. मे. रोहित खाद भंडार, देवीसराय, बिहारशरीफ 9. मे. श्रीराम खाद भंडार, महम्मदपुर, अस्थावां 10. मे. किसान खाद भंडार, पावापुरी, गिरियक 11. मे. मेहता किसान बीज भंडार, इस्लामपुर 12. मे. ज्योति ट्रेडर्स, गोरौर, राजगीर 13. मे. शुभम ट्रेडर्स, दुर्गापुर, गिरियक 14. एसके इन्टरप्राइजेज, हिलसा 15. महावीर ट्रेडर्स, पावापुरी, गिरियक (सभी खुदरा विक्रेता) 16. भारती ट्रेडर्स, देवीसराय ,बिहारशरीफ (थोक विक्रेता)

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें