Thursday, January 27, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहारपटना: मरीज के दिमाग से क्रिकेट बॉल के आकार का फंगस निकला, 3 घंटे तक चला ऑपरेशन, डॉक्टरों ने बचाई मरीज की आंखें

पटना: मरीज के दिमाग से क्रिकेट बॉल के आकार का फंगस निकला, 3 घंटे तक चला ऑपरेशन, डॉक्टरों ने बचाई मरीज की आंखें

पटना, हिन्दुस्तान टीमMalay Ojha
Sat, 12 Jun 2021 10:11 PM
पटना: मरीज के दिमाग से क्रिकेट बॉल के आकार का फंगस निकला, 3 घंटे तक चला ऑपरेशन, डॉक्टरों ने बचाई मरीज की आंखें

ब्लैक फंगस से पीड़ित एक मरीज के दिमाग से क्रिकेट के बॉल के आकार का फंगसनुमा जाला निकला। जमुई के 60 वर्षीय मरीज अनिल कुमार को पिछले कई दिनों से अचानक चक्कर आने और बेहोशी की शिकायत हो रही थी। 

डॉक्टरों ने उसे आईजीआईएमएस में रेफर किया। जांच में पता चला कि वह ब्लैक फंगस से पीड़ित है। मरीज हाल ही में कोरोना से ठीक हुआ था। फंगस उसके दिमाग तक पहुंच गया था। आईजीआईएमएस के न्यूरो सर्जरी विभाग के वरीय सर्जन डॉ. ब्रजेश के नेतृत्व में डॉक्टरों की टीम ने दिमाग के फंगस को निकाला। इस दौरान उसकी आंख को बचा लिया गया। ऑपरेशन तीन घंटे तक चला। 

अस्पताल अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल ने बताया कि फंगस नाक से सीधा दिमाग में पहुंच गया था। आंखों में इसका संक्रमण नहीं पहुंचा था। इस कारण ऑपरेशन के दौरान मरीज की आंख को नुकसान नहीं हुआ। ऐसे केस में पहले कई बार संक्रमित मरीज की आंख तक को निकालनी पड़ गयी थी। बताया कि ऑपरेशन के बाद मरीज खतरे से बाहर है। इस जटिल ऑपरेशन की सफलता पर अस्पताल निदेशक डॉ. एनआर विश्वास ने भी चिकित्सकों की टीम को बधाई दी है।

epaper

संबंधित खबरें