DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  Black fungus in Bihar: पटना AIIMS में 20 बेड का ब्लैक फंगस वार्ड बना, 18 मरीज भर्ती
बिहार

Black fungus in Bihar: पटना AIIMS में 20 बेड का ब्लैक फंगस वार्ड बना, 18 मरीज भर्ती

पटना, हिन्दुस्तान टीमPublished By: Malay Ojha
Sun, 16 May 2021 11:40 AM
Black fungus in Bihar: पटना AIIMS में 20 बेड का ब्लैक फंगस वार्ड बना, 18 मरीज भर्ती

ब्लैक फंगस के बढ़ते मामले को देखते हुए पटना एम्स में 20 बेड का ब्लैक फंगस वार्ड खोला गया है, जो सोमवार से शुरू हो जाएगा। यहां ब्लैक फंगस के 18 मरीज भर्ती हैं। पटना एम्स में ब्लैक फंगस का पहला मरीज 11 मई को आया था। अब तक 18 मरीज पहुंच चुके हैं। 

एम्स के कोरोना विभाग के नोडल पदाधिकारी डॉ. संजीव कुमार ने बताया कि ब्लैक फंगस तेजी से बढ़ रहा है। इसको लेकर पटना एम्स में 20 बेड का एक वार्ड अलग से बनाया गया है। सोमवार से यह चालू हो जायेगा। अब तक दो मरीजों की सर्जरी भी की गयी है। तीन इलाज कराकर जा भी चुके हैं। इस तरह से प्रत्येक दिन ब्लैक फंगस के मरीज आ रहे हैं। गंभीर मरीजों को यहां भर्ती किया जा रहा है, जो सामान्य वह हैं वे इलाज करा रहे हैं। 

बताया कि जिन लोगों में इम्युनिटी कम होती है, जो मरीज लम्बे समय तक बीमार रहते हैं, या लम्बे समय तक अस्पताल में जिनका इलाज होता है या लम्बे समय पर वेंटिलेटर पर रहते हैं, उनपर ब्लैक फंगस अटैक करता है। इसके लिए सभी को साफ-सफाई का ध्यान रखना होगा। नाक जरूर साफ करते रहें, नाक में ब्लड आये, आंखों में लाली आये तो डॉक्टर को जरूर बताएं और दिखाएं। आंख धोते रहें, अपने मन से किसी भी तरह की दवाइयों का उपयोग न करें। 

संबंधित खबरें