Bird flu in Bihar samples of birds taken in several districts - बिहार में बर्ड फ्लू: कई जिलों में लिए गए पक्षियों के सैंपल DA Image
7 दिसंबर, 2019|7:46|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार में बर्ड फ्लू: कई जिलों में लिए गए पक्षियों के सैंपल

बर्ड फ्लू

बर्ड फ्लू को लेकर गुरुवार को भी राजधानी पटना, मुंगेर सहित सहित राज्य के विभिन्न जिलों में वेटनरी डॉक्टरों की टीम ने मुर्गे-मुर्गियों व अन्य पक्षियों के सीरम के सैम्पल इकट्ठा किए। इन्हें जांच के लिए कोलकाता भेजा गया है।

वेटनरी चिकित्सकों की चार टीमों ने पटना सिटी से लेकर दानापुर तक कई इलाकों का दौरा किया और पोलट्री फार्मों से लेकर पक्षीगाहों तक सैम्पल इकट्ठा किए। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक गुरुवार को 111 सीरम और 164 स्वाब के सैम्पल लिए गए। कुल 275 सैम्पलों को जांच के लिए कोलकाता भेजा गया। भागलपुर, बांका, वैशाली, नालंदा, गया आदि जिलों से भी देर शाम तक सीरम के सैम्पल आते रहे। सबकी प्रारंभिक स्क्रीनिंग की जा रही है। इन्हें भी कोलकाता भेजने की तैयारी है।

पशुपालन निदेशक विनोद सिंह गुंजियाल ने दावा किया कि अब तक किसी भी जिले में बर्ड फ्लू की कोई रिपोर्ट नहीं आई है। सभी जिला पशुपालन पदाधिकारियों को सर्तकता बरतने व एहतियातन दवाओं के छिड़काव का निर्देश दिया गया है। कहा कि कुछ जगह से पक्षियों के मौत की जानकारी मिली है। लेकिन छानबीन में उनके ठंड से मौत की बात सामने आई है। इस मौसम में प्राय: ठंड से छोटे पक्षियों की मौत होती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bird flu in Bihar samples of birds taken in several districts