DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एक माह में तीसरी बार सीएम नीतीश करेंगे सात निश्चय की समीक्षा

सीएम नीतीश

सुशासन के कार्यक्रम 2015-20 और सात निश्चय के तहत होने वाले कार्यों की प्रगति की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 13 दिसंबर को बिहार विकास मिशन के शासी निकाय की बैठक बुलाई है। एक महीने में यह तीसरी बैठक होगी। इसमें फोकस कृषि रोडमैप पर होगा। बैठक में राज्य सरकार के सभी मंत्री, मुख्य सचिव, डीजीपी समेत तमाम विभागों के आलाधिकारी शामिल होंगे। पदाधिकारियों को संबंधित योजनाओं की अद्यतन स्थिति पर रिपोर्ट बैठक में लाने का निर्देश दिया गया है। 

मिशन के शासी निकाय की पांचवीं बैठक 16 नवंबर को हुई थी। इसके बाद इसके दूसरे चरण की बैठक चार दिसंबर को हुई। हर बैठक में राज्य सरकार के कार्यक्रमों और योजनाओं की विस्तृत समीक्षा मुख्यमंत्री करते हैं। साथ ही पदाधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हैं। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में पूर्व के उनके निर्देशों पर क्या कार्रवाई हुई, इसका भी जायजा वे लेंगे। संबंधित विभागों के पदाधिकारी अपडेट जानकारी मुख्यमंत्री के समक्ष रखेंगे। गौरतलब हो कि योजनाओं और कार्यक्रमों के सफल संचालन और उसमें विभागों को सहयोग प्रदान करने के मकसद से ही बिहार विकास मिशन का गठन किया गया था। इसके अधीन सात अलग-अलग उप मिशन भी बने हैं। मिशन के शासी निकाय के अध्यक्ष स्वयं मुख्यमंत्री हैं।  

मुख्य सचिव ने की समीक्षा
बिहार विकास मिशन की होने वाली बैठक की तैयारी को लेकर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने शनिवार को समीक्षा की। उन्होंने करीब डेढ़ दर्जन जिलाधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बात भी की और विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली। मिशन की बैठक में दिये गये निर्देश के अनुपालन के बारे में भी जानकारी हासिल की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Bihars CM Nitish will review seven decisions for third time in month