ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारभागलपुर में कोरोना के साथ अब डेंगू का खतरा भी बढ़ा, अस्पतालों में भर्ती हो रहे मरीज

भागलपुर में कोरोना के साथ अब डेंगू का खतरा भी बढ़ा, अस्पतालों में भर्ती हो रहे मरीज

कोरोना के साथ अब डेंगू भी डंक मारने लगा है। अस्पतालों से लेकर निजी क्लीनिक में डेंगू के बढ़ते मरीज इस ओर इशारा कर रहे हैं। इसके बावजूद सरकारी अस्पतालों में डेंगू को लेकर तैयारी का पता नहीं है।...

भागलपुर में कोरोना के साथ अब डेंगू का खतरा भी बढ़ा, अस्पतालों में भर्ती हो रहे मरीज
कार्यालय संवाददाता, भागलपुरTue, 03 Aug 2021 08:01 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना के साथ अब डेंगू भी डंक मारने लगा है। अस्पतालों से लेकर निजी क्लीनिक में डेंगू के बढ़ते मरीज इस ओर इशारा कर रहे हैं। इसके बावजूद सरकारी अस्पतालों में डेंगू को लेकर तैयारी का पता नहीं है। मायागंज और सदर अस्पताल में डेंगू वार्ड का अबतक पता नहीं है। मरीज बाहर से जांच कराकर कराकर मायागंज अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं। 

इस लापरवाही से गैरडेंगू मरीजों को भी खतरा मंडराने लगा है। वरीय फिजिशियन डॉ. राजकमल चौधरी कहते हैं कि ओपीडी से लेकर इमरजेंसी में हर रोज दो से तीन मरीज मायागंज अस्पताल में ऐसे इलाज के लिए आ रहे हैं, जिनमें डेंगू के लक्षण होते हैं। अस्पताल में हर रोज 10 से 12 मरीजों की किट से डेंगू जांच हो रही है। हालांकि एलिजा टेस्ट की रिपोर्ट नहीं होने के कारण इन्हें प्रथम दृष्ट्या डेंगू का संदिग्ध मरीज मानकर इलाज किया जा रहा है। हाल में ही जिले में पदास्थापित एक पुलिस पदाधिकारी भी डेंगू की चपेट में आ गये हैं।

केस नंबर 1 : फतेहपुर सबौर निवासी 24 साल के अभिषेक कुमार को पांच दिन से बुखार व बदन दर्द की शिकायत थी। तिलकामांझी स्थित एक फिजिशियन को दिखाया तो वहां से डेंगू जांच के लिए भेजा गया। पायस हेल्थकेयर में हुई जांच में अभिषेक डेंगू पॉजिटिव मिला। उसका प्लेटलेट्स भी 80 हजार से नीचे मिला। इसके बाद उसके परिजन उसे मायागंज अस्पताल में भर्ती करा दिये, जहां उसका इलाज चल रहा है।

केस नंबर 2 : कोतवाली थानाक्षेत्र के एमपी द्विवेदी रोड निवासी समीर दयाल को पांच दिन से बुखार, बदन दर्द व उल्टी की शिकायत थी। उन्होंने दो अगस्त को वरीय फिजिशियन को दिखाया तो उन्हें डेंगू जांच कराने की सलाह दी गयी। उसी दिन उन्होंने जांच कराई तो उनमें आईजीजी, आईजीएम बढ़ा मिला और प्लेटलेट्स 90 हजार व हिमोग्लोबिन 9.5 एमजी मिला। उनका अभी तिलकामांझी स्थित एक निजी अस्पताल में डेंगू का इलाज चल रहा है।

डेंगू वार्ड का पता नहीं, मशीन बढ़ा रहे स्टोर की शान
हर साल अगस्त के पहले सप्ताह में ही अस्पतालों में डेंगू वार्ड तैयार करा दिया जाता था। इसके तहत मायागंज अस्पताल में 20 बेड का तो सदर अस्पताल में पांच बेड का डेंगू वार्ड बनाया जाता था, ताकि डेंगू के मरीजों को सामान्य मरीजों से इतर अलग वार्ड में भर्ती कर उनका इलाज किया जा सके। लेकिन इस साल अबतक डेंगू वार्ड बनाने को लेकर तैयारी तक शुरू नहीं की गयी। डेंगू के लार्वा को नष्ट करने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले दवा की खरीद अब तक नहीं हुई है तो छिड़काव के लिए खरीदे गये पांच स्प्रेयर (फागिंग मशीन) सालों से मलेरिया विभाग के स्टोर में कबाड़ के रूप में पड़ा हुआ है। 

ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सतर्क
- अचानक तेज बुखार
- सिर में आगे की और तेज दर्द
- आंखों के पीछे दर्द और आंखों के हिलने से दर्द की तीव्रता में वृद्धि
- मांसपेशियों (बदन) व जोड़ो में दर्द
- स्‍वाद का पता न चलना व भूख न लगना
- छाती और ऊपरी अंगों पर खसरे जैसे दाने
- चक्‍कर आना व जी घबराना, उल्‍टी आना

डेंगू के प्रकोप से बचने के लिए ये उपाय करें 
- छोटे डिब्‍बे व ऐसे स्‍थानों पर हुए जलजमाव को खत्म करें
- कूलरों का पानी सप्‍ताह में एक बार अवश्‍य बदलें
- बच्‍चों को फुल शर्ट व पैंट पहनाएं
- सोते समय मच्‍छरदानी का प्रयोग करें
- टंकियों और बर्तनों को ढककर रखें
- जलजमाव वाले पानी में केरोसिन का तेल डाल दें

मायागंज अस्पताल में बनेगा 20 बेड का डेंगू वार्ड
मायागंज अस्पताल के अधीक्षक डॉ. असीम कुमार दास ने बताया कि अस्पताल परिसर स्थित भानु कुसुमावत वार्ड (ट्रामा वार्ड) में 20 बेड का डेंगू वार्ड बनाया जायेगा। यहां के मरीजों के लिए मच्छरदानी, दवा, स्लाइन आदि की व्यवस्था की जायेगी। डेंगू के मरीजों के इलाज की जिम्मेदारी इमरजेंसी के चिकित्सकों की होगी। 

जांच से लेकर बेड तक की होगी व्यवस्था 
सिविल सर्जन डॉ. उमेश शर्मा ने कहा कि सदर अस्पताल के नशा मुक्ति केंद्र पर पांच बेड का डेंगू वार्ड बनेगा। दवा आदि की उपलब्धता तीन दिन के अंदर सुनिश्चित कर दी जायेगी। जांच की व्यवस्था क्षेत्रीय जांच घर में होगी। जांच के लिए किट नहीं होगा तो उसकी खरीद की जायेगी। साथ ही जिला मलेरिया पदाधिकारी को निर्देशित कर दिया गया है कि वे फॉगिंग व एंटी लार्वा दवा के छिड़काव आदि की व्यवस्था करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें