ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारBihar Weather Today: सरस्वती पूजा से पहले बिगड़ेगा मौसम, इस तारीख से बारिश बढ़ाएगी कनकनी

Bihar Weather Today: सरस्वती पूजा से पहले बिगड़ेगा मौसम, इस तारीख से बारिश बढ़ाएगी कनकनी

बिहार मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 12 फरवरी को बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल में 13 फरवरी को दक्षिण - पश्चिम, दक्षिण- मध्य एवं 14-15 फरवरी को पटना सहित दक्षिण पश्चिम बारिश होगी।

Bihar Weather Today: सरस्वती पूजा से पहले बिगड़ेगा मौसम, इस तारीख से बारिश बढ़ाएगी कनकनी
Sudhir Kumarहिंदुस्तान,पटनाSat, 10 Feb 2024 11:17 AM
ऐप पर पढ़ें

पटना सहित बिहार कई जिलों में सर्द पछुआ का प्रवाह होने से न्यूनतम तापमान में गिरावट जारी है। शुक्रवार को  25 शहरों के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार अगले तीन दिनों तक सूबे में मौसम शुष्क बना रहेगा। वहीं 12 से 15 फरवरी तक पटना समेत दक्षिणी भागों के एक या दो स्थानों पर आंशिक बूंदाबांदी का पूर्वानुमान है। सरस्वती पूजा से पहले मौसम बिगड़ने की संभावना के मद्देनजर लोगों को मौसम विभाग की ओर से सावधान किया गया है।

बिहार मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 12 फरवरी को बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल में 13 फरवरी को दक्षिण - पश्चिम, दक्षिण- मध्य एवं 14-15 फरवरी को पटना सहित दक्षिण पश्चिम, दक्षिण मध्य, उत्तर पूर्व व उत्तर मध्य भागों में हल्की बारिश के आसार हैं। शनिवार को दक्षिण बिहार में कुछ जगहों पर शीतलहर जैसी स्थिति बन सकती है। इसके अलावे नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय लखीसराय में बारिश की आशंका जताई गयी है।बारिश होने पर इन जिलों में शीत लहर की स्थिति बनेगी और कनकनी बढ़ जाने से लोगों को फिर से ठंड का एहसास होगा।  तीन दिनों बाद न्यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि के आसार है। शुक्रवार को अधिसंख्य भागों के न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट आते ही 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे दर्ज किया गया। वहीं अधिकतर जिलों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी से दोपहर में गर्मी का एहसास हुआ। 

शहर में सुबह-शाम सर्द हवा से कनकनी रही

शुक्रवार को पटना व आसपास में सर्द हवा से सुबह-शाम कनकनी रही। दिन में धूप निकलने के बाद लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिली। शुक्रवार को पटना का न्यूनतम तापमान 8.1 डिग्री दर्ज किया गया। 4.8 डिग्री के साथ गया शहर में सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।

प्रदेश के प्रमुख शहरों का दर्ज तापमान

शहर अधिकतम न्यूनतम

पटना 24.6 8.1

गया 23.4 4.8

भागलपुर 23.2 8.0

मुजफ्फरपुर 22.0 10.5

(तापमान डिग्री सेल्सियस में)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें