DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  बिहार में बारिश का कहर, पटना सहित 11 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी, जानें आपके जिले में कैसा रहेगा मौसम
बिहार

बिहार में बारिश का कहर, पटना सहित 11 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी, जानें आपके जिले में कैसा रहेगा मौसम

वरीय संवाददाता,पटनाPublished By: Sneha Baluni
Thu, 17 Jun 2021 06:49 AM
बिहार में बारिश का कहर, पटना सहित 11 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी, जानें आपके जिले में कैसा रहेगा मौसम

बिहार के सभी जिलों में बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ना शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों यानी 18 जून तक राज्य के 11 जिलों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। 13 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट और अन्य के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

साथ ही लोगों को खुले स्थान मैदान, आम और लीची के बगानों में नहीं रहने की अपील जारी की गई है। यहां पर बिजली गिरने की आशंका है। रेड अलर्ट वाले जिलों में उत्तर पश्चिम बिहार के पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज के अलावा दक्षिण मध्य बिहार के पटना, गया, नालंदा, नवादा, बेगूसराय और लखीसराय शामिल है। यहां मेघ गर्जन, वज्रपात के साथ अत्यधिक बारिश की आशंका है। इस वजह से लोगों से घर से कम निकलने की अपील की गई।

दक्षिण पश्चिम बिहार और दक्षिण पूर्व बिहार के लिए ऑरेंज अलर्ट 
मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण पश्चिम बिहार और दक्षिण पूर्व बिहार के जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल, कटिहार, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में सचेत रहने की हिदायत दी गई। इन जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। वहीं अन्य जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में बारिश होगी पर इतनी तीव्रता नहीं होगी। 

रामनगर, बाल्मीकि नगर में भारी बारिश
पिछले 24 घंटे में सूबे के कई इलाकों में भारी बारिश रिकार्ड हुई है। इसमें रामनगर और वाल्मीकि नगर में 170 मिली मीटर, चनपटिया में 140 मिली मीटर, त्रिवेणीगंज, बरौली छटिया में 120 मिली मीटर, बगहा, गढ़ी, जलालपुर, निर्मली में 110 मिली मीटर, पटना में 23.4 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। गौनाहा, हसनपुर, उदय किशनगंज में 80 मिली मीटर और मधेपुरा, कसिघे, पूसा में 70 मिली मिटर बारिश दर्ज की गई।

संबंधित खबरें