ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारBihar Weather: 36 घंटे में बिहार पहुंच जाएगा मॉनसून, पांच दिन इन इलाकों में जमकर बारिश होगी

Bihar Weather: 36 घंटे में बिहार पहुंच जाएगा मॉनसून, पांच दिन इन इलाकों में जमकर बारिश होगी

Bihar Weather Monsoon: भीषण गर्मी झेल रहे बिहार के लोगों के लिए अच्छी खबर है। दक्षिण पश्चिम मॉनसून अगले 36 घंटे के भीतर पूर्णिया के रास्ते बिहार में दस्तक देने वाला है।

Bihar Weather: 36 घंटे में बिहार पहुंच जाएगा मॉनसून, पांच दिन इन इलाकों में जमकर बारिश होगी
monsoon 2024
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,पूर्णियाTue, 18 Jun 2024 01:47 PM
ऐप पर पढ़ें

Bihar Weather Monsoon 2024 Update: बिहार में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच राहत वाली खबर आई है। अगले 36 घंटों के भीतर राज्य में मॉनसून का प्रवेश हो जाएगा। 20 जून से पहले यानी 19 जून की रात को ही पूर्णिया के रास्ते मॉनसून का बिहार में आगमन होगा। मॉनसून आने के बाद 4-5 दिनों तक सीमांचल क्षेत्र में जमकर बारिश होने के आसार हैं। शुरुआती मॉनसून से बाढ़ आने की आशंका भी है। 

दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून की टर्फ लाइन बिहार और बंगाल के बीच है। मौसम वैज्ञानिकों का पूर्वानुमान है कि 19 जून की रात में मॉनसून पश्चिम बंगाल से बिहार की ओर बढ़ जाएगा। किशनगंज और पूर्णिया के रास्ते इसका राज्य में आगमन होगा। 20 जून से सीमांचल और आसपास के क्षेत्र में मॉनसूनी बारिश शुरू हो जाएगी। 22 जून को सबसे ज्यादा झमाझम बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

अभी असम के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इस कारण मौसम में बदलाव दिख रहे हैं। मंगलवार को पूर्णिया, किशनगंज समेत आसपास के जिलों में मौसम में ज्यादा बदलाव दिखेगा। कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी हो सकती है। यही कारण है, जहां एक और दक्षिण बिहार के इलाके भीषण गर्मी और हीटवेव से जूझ रहे हैं, वहीं सीमांचल में बादलों की आवाजाही से दो-तीन दिनों से मौसम सुहाना बना हुआ है। मॉनसून के दस्तक देने के बाद दक्षिण एवं पूर्वी बिहार के जिलों में भी तापमान में गिरावट आने की संभावना है।

पटना समेत 9 शहरों में आज भीषण गर्मी का रेड अलर्ट

मॉनसून की खबर से झूमे किसान, खेतों में बिचड़ा गिराने की तैयारी
बिहार में मॉनसून की दस्तक की संभावित तारीख आने के बाद धान के किसान खुशी से झूम उठे हैं। किसानों ने अनुकूल मौसम को देखते हुए खेतों में धान का बिचड़ा गिराने की तैयारी शुरू कर दी है। अनुमान जताया जा रहा है कि इस साल मॉनसून सीजन में अच्छी बारिश हो सकती है। ऐसे में किसानों को धान की बढ़िया फसल होने की उम्मीद है।