ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारBihar Weather Today: अगले 5 दिनों तक गर्मी से निजात, तेज आंधी-बारिश के आसार, मौसम विभाग की लोगों से यह अपील

Bihar Weather Today: अगले 5 दिनों तक गर्मी से निजात, तेज आंधी-बारिश के आसार, मौसम विभाग की लोगों से यह अपील

पूरे बिहार में आज से गर्मी का प्रकोप कम होने वाला है। अगले 5 दिनों तक तेज आंधी-बारिश के चलते पारा नीचे गिरेगा। वहीं मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट और चेतावनी भी जारी की है।

Bihar Weather Today: अगले 5 दिनों तक गर्मी से निजात, तेज आंधी-बारिश के आसार, मौसम विभाग की लोगों से यह अपील
Sandeepहिन्दुस्तान,पटनाMon, 06 May 2024 05:41 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में सोमवार से अगले पांच दिनों तक तेज आंधी के साथ बारिश के आसार हैं। इससे अधिकतम तापमान में 4 से 6 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जाएगी। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को उत्तर बिहार के कुछ जगहों पर मेघगर्जन व वज्रपात के साथ बारिश होगी। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। वहीं मंगलवार को पटना सहित अधिकतर शहरों में तेज आंधी के साथ बारिश की आशंका है। मौसम विभाग ने इसका ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

प्री मानसून मौसम में अचानक बादल (वर्टिकल क्लाउड) बनने के कारण तेज हवा के साथ कम समय में अधिक बारिश होती है। जिन जगहों पर बादल बनेगा, बारिश वहीं होगी। जहां बारिश होगी, वहीं के लोगों को गर्मी से राहत भी मिलेगी। जिन जगहों पर बारिश नहीं होगी, वहां के लोगों को तापमान कम रहने के बावजूद नमीयुक्त पुरवा हवा चलने के कारण उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

प्रदेश में तेज आंधी के साथ बारिश होने के कारण मौसम विभाग में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है ताकि जान-माल का नुकसान नहीं हो। लोगों को बिजली चमकने या गरगराहट की आवाज सुनने पर पक्के घरों में शरण लेने की सलाह दी गई है। किसानों को मौसम की स्थिति को देखते हुए कृषि कार्य करने को कहा गया है। अप्रैल और मई के शुरू में लोगों को भीषण गर्मी और लू का सामना करना पड़ा। इस दौरान तापमान 45 के आसपास पहुंचा । सोमवार से अधिकतम पारे में गिरावट आएगी। मौसम में यह बदलाव चक्रवातीय के परिसंचरण के चलते होगा

रविवार को सात जिले भीषण गर्मी और लू की चपेट में रहे। शेखपुरा,वैशाली भीषण गर्मी और बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, बांका व नवादा लू की चपेट में रहा। सर्वाधिक अधिकतम तापमान 44.3 डिग्री बक्सर में दर्ज किया गया। वहीं पटना सहित प्रदेश के 14 शहरों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार रहा। पटना का अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।