ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारBihar Weather: बिहार के 20 जिलों में वज्रपात के साथ झमाझम बारिश के आसार, मौसम विभाग का अलर्ट

Bihar Weather: बिहार के 20 जिलों में वज्रपात के साथ झमाझम बारिश के आसार, मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग ने बिहार के 20 जिलों में वज्रपात के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है। गया, दरभंगा, मोतिहारी, सीतामढ़ी, बेगूसराय समेत कई जगहों पर शुक्रवार को मौसम बदलने के आसार हैं।

Bihar Weather: बिहार के 20 जिलों में वज्रपात के साथ झमाझम बारिश के आसार, मौसम विभाग का अलर्ट
Jayesh Jetawatलाइव हिन्दुस्तान,पटनाFri, 19 Aug 2022 12:57 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बिहार में एक बार फिर मॉनसून संबंधी गतिविधियों में तेजी आई है। मौसम विभाग ने राज्य के 20 जिलों में शुक्रवार को बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है। विभाग ने लोगों से खराब मौसम के दौरान सावधान रहने और खुले में न निकलने की चेतावनी जारी की है। मौसम बदलने से राज्य के लोगों को गर्मी से राहत मिली है। साथ ही धान समेत खरीफ की फसल उगाने वाले किसानों के चेहरे पर रौनक लौट आई है।

पटना मौसम केंद्र के ताजा अनुमान के मुताबिक शुक्रवार को बेतिया, हाजीपुर, शेखपुरा, बेगूसराय, मोतिहारी, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, बक्सर, जहानाबाद, नालंदा, लखीसराय, जमुई, बांका, मुंगेर, खगड़िया समेत आसपास के इलाके में मेघगर्जन और ठनका गिरने के साथ झमाझम बारिश होने की आशंका है। इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इसके अलावा मौसम विभाग ने गया, नवादा, दरभंगा और मधुबनी जिले में भी येलो अलर्ट जारी कर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना जताई है। 

दो दिनों तक बारिश के आसार

मौसमविदों के मुताबिक अभी मानसून ट्रफ गया और बनारस से होकर गुजर रहा है। साथ ही एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र भी बनने के आसार हैं। ऐसे में 19 और 20 अगस्त को गया, सुपौल, किशनगंज, अररिया, भागलपुर, बांका एवं जमुई के आसपास हल्के से मध्यम स्तर की वर्षा का पूर्वानुमान है। पछुआ हवा का प्रवाह बनने से ट्रफ को अपने वास्तविक स्थिति में पहुंचने में आंशिक मदद मिल रही है। इस वजह से दो दिन कुछ जगहों पर बारिश के आसार बने हुए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें