ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारBihar Weather Today: बिहार के कई जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट, पटना में हीट वेव, 43 के पार पहुंचा पारा

Bihar Weather Today: बिहार के कई जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट, पटना में हीट वेव, 43 के पार पहुंचा पारा

बिहार के तीन जिलों में पहली बार मौसम विभाग ने लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बांका, शेखपुरा और भागलपुर में येलो अलर्ट है। राज्य के ज्यादातर जिलों में तापमान 40 के पार दर्ज किय गया।

Bihar Weather Today: बिहार के कई जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट, पटना में हीट वेव, 43 के पार पहुंचा पारा
Sandeepहिन्दुस्तान,पटनाMon, 22 Apr 2024 05:48 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के तीन जिलों के लिए मौसम विभाग ने पहली बार लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। सोमवार को बांका, शेखपुरा एवं भागलपुर जिलों के एक या दो स्थानों पर लू चलने को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं मधुबनी, जमुई, सुपौल, दरभंगा और पूर्वी चंपारण जिले के एक या दो स्थानों पर लू को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं पटना में सोमवार को हीट वेव जैसे हालात रहेंगे।

प्रदेश में 16 अप्रैल से लू चलना प्रारंभ हुआ था। पिछले 5 दिनों से पटना सहित प्रदेश के अधिकतर जिलों में हीट-वेव जैसे हालात बने हुए हैं। वहीं प्रदेश में तेज गति से उत्तर-पछुआ हवा का प्रवाह जारी है। रविवार को प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम भाग में तेज गति से उत्तर-पछुआ हवा का प्रवाह जारी रहा। वहीं दक्षिण बिहार चिल्लाती धूप से परेशान रहा। राज्य में 20 से 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दिन में हवा चल रही थी। जबकि प्रदेश का आद्रता 7 से 10 प्रतिशत के बीच पहुंच गयी है। वहीं रविवार को प्रदेश का मोतिहारी व शेखपुरा हीट-वेव की चपेट में रहा। सूबे का सबसे गर्म शहर 43.6 डिग्री सेल्सियस के साथ बेगूसराय रहा।

इन शहरों का पारा 40 पार

शहर                 पारा

बेगूसराय            43.6

शेखपुरा            43.0

जीरादेई           42.0

मधुबनी           41.8

जमुई             41.7

बांका            41.5

नवादा          41.7

हरनौत         41.0

पटना           40.6

गया             41.8

भागलपुर      40.7

पूर्णिया         40.2

मुजफ्फरपुर  40.4

छपरा          40.5

दरभंगा       40.2

डेहरी        40.4

भोजपुर      40.5

औरंगाबाद   41.5

खगड़िया   41.4

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को पटना सहित 20 शहरों के अधिकतम तापमान में गिरावट व 11 शहरों के तापमान में बढ़ोतरी हुई। पटना सहित 13 शहरों का न्यूनतम पारा चढ़ा और 18 का गिरा। पटना के न्यूनतम पारे में एक डिग्री की बढ़ोतरी, अधिकतम में 1.6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई। राजधानी का अधिकतम तापमान 40.6 और न्यूनतम तापमान 27.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

पुलिस ने शहर में दो इलाके से दो अज्ञात का शव बरामद किया। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। दोनों की मौत गर्मी से होने की बात कही जा रही है। पहला शव दानापुर पुलिस ने सैनिक चौक के पास सड़क किनारे से 35 वर्षीय युवक का बरामद किया है। थानाध्यक्ष प्रशांत कुमार भारद्धाज ने बताया कि मृतक भिखारी लगता है। दूसरा शव रूपसपुर पुलिस ने आरओबी पर सड़क किनारे से अज्ञात 55 वर्षीय व्यक्ति का बरामद किया। प्लास्टिक का बोरा पानी का बोतल आदि मिला है। ऐसा लगता है कि गर्मी के कारण मौत हुई है। 

पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के सही कारणों का पता चलेगा। बाढ़ में लू लगने से 10 बीमार, अस्पताल में भर्ती अनुमंडल मुख्यालय में लू की चपेट में आने से बीमार 10 मरीजों को अनुमंडल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं एनटीपीसी थाना क्षेत्र के अंतर्गत ढीबर गांव के जख्मी रवि कुमार को प्राथमिक उपचार के बाद पीएमसीएच रेफर कर दिया गया है।