ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारBihar Weather: बिहार के 5 जिलों में आज लू का अलर्ट, औरंगाबाद सबसे गर्म; गया में 54 साल का रिकॉर्ड टूटा

Bihar Weather: बिहार के 5 जिलों में आज लू का अलर्ट, औरंगाबाद सबसे गर्म; गया में 54 साल का रिकॉर्ड टूटा

मौसम विभाग ने दक्षिण बिहार के पांच जिलों में बुधवार को हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। मंगलवार को औरंगाबाद 47 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म रहा। गया में गर्मी का 54 सालों का रिकॉर्ड टूट गया।

Bihar Weather: बिहार के 5 जिलों में आज लू का अलर्ट, औरंगाबाद सबसे गर्म; गया में 54 साल का रिकॉर्ड टूटा
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,पटनाWed, 29 May 2024 07:19 AM
ऐप पर पढ़ें

Bihar Weather Forecast Today: बिहार में मई महीने के अंत में झुलसाने वाली गर्मी से जीना बेहाल हो गया है। खासकर दक्षिण बिहार में तापमान बढ़ने से आसमान से आग बरसने जैसा एहसास हो रहा है। बीते 24 घंटे के भीतर 47.7 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ औरंगाबाद सबसे गर्म रहा। वहीं, गया में भी पारा 46 डिग्री के पार हो गया और 54 सालों का रिकॉर्ड टूट गया। मौसम विभाग ने बुधवार को पांच जिलों में लू (हीटवेव) और 7 में हॉट नाइट (गर्म रात्रि) की चेतावनी जारी की है। 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बुधवार को बक्सर, औरंगाबाद, गया, कैमूर और रोहतास जिले में हीटवेव का असर देखने को मिलेगा। वहीं, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद और नवादा में गर्म रात्रि यानी हॉट नाइट का अलर्ट है। यानी कि इन जिलों में दोपहर के साथ रात के समय भी पसीने छूटने वाले हैं। मंगलवार को बक्सर में 46.4, गया में 46.8, छपरा में 41, डेहरी में 47, शेखपुरा में 42.9, जमुई में 42.5, भोजपुर में 45.6, वैशाली में 43.9 और राजगीर में 44.1 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

57 डिग्री तक के तापमान जैसा हो रहा एहसास
मौसम विभाग के अनुसार बिहार में हवा के अंदर आर्द्रता की मात्रा 60 से 70 प्रतिशत के बीच है। वायुमंडल में आर्द्रता की मात्रा अधिक होने के कारण लोगों को वास्तविक तापमान से अधिक गर्मी का एहसास होता है। मंगलवार को पटना का अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया या। मगर लोगों को 55 डिग्री सेल्सियस जैसी गर्मी का एहसास हुआ।

गया में आसमान से पानी की जगह बरसी आग, सीजन में पहली बार पारा 46 डिग्री के पार

इसी तरह बिहार के अन्य जिलों में भी लोगों को वास्तविक तापमान से अधिक 57 डिग्री जैसी गर्मी का एहसास हुआ। मौसम विभाग की मानें तो दक्षिण बिहार में पछुआ हवा का प्रवाह शुरू हो गया है, फिलहाल भीषण गर्मी और लू से राहत के आसार नहीं नजर आ रहे हैं।