ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारBihar Weather: गया में आसमान से पानी की जगह बरसी आग, पहली बार तापमान 46 डिग्री पार

Bihar Weather: गया में आसमान से पानी की जगह बरसी आग, पहली बार तापमान 46 डिग्री पार

गया समेत दक्षिण बिहार के इलाके मंगलवार को भीषण गर्मी की चपेट में रहे। गया में इस सीजन में पहली बार सर्वाधिक तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया।

Bihar Weather: गया में आसमान से पानी की जगह बरसी आग, पहली बार तापमान 46 डिग्री पार
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,गयाTue, 28 May 2024 06:10 PM
ऐप पर पढ़ें

Bihar Weather Today: रेमल चक्रवाती तूफान का बिहार में भी असर देखने को मिला। राज्य के कुछ हिस्सों में बीते 24 घंटे के भीतर चक्रवात के प्रभाव से कई जिलों में बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया और तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मगर, गया समेत दक्षिण बिहार के जिलों में मंगलवार को भीषण गर्मी का प्रकोप देखने को मिला। आसमान से पानी की जगह शोले बरसे। सीजन में पहली बार गया का तापमान 46 डिग्री के पार चला गया। 

गर्म पछुआ हवा की चपेट में रहने से गया जिले में मंगलवार को लोग भीषण गर्मी से बेबस रहे। दोपहर 1 से ढाई बजे तक अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया। मंगलवार का दिन इस सीजन में सबसे गर्म रहा। महज 24 घंटे में अधिकतम तापमान में 8 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई। सोमवार को सामान्य से कम 38.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा था।

रेमल तूफान का बिहार में दिखा असर, 9 जिलों में बरसे बादल

गया शहर समेत अन्य इलाकों में दोपहर में 20 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गर्म पछुआ हवा चली, जिससे बदन के झुलसने जैसा एहसास हुआ। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक दक्षिण बिहार में अभी भीषण गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। 

कल भी इन जिलों में लू की चेतावनी
पटना मौसम केंद्र की ओर से मंगलवार को जारी पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घंटे तक बिहार के दक्षिणी हिस्से में हीटवेव का असर रहेगा। बक्सर, भोजपुर, कैमूर, औरंगाबाद, अरवल और रोहतास जिले में बुधवार को भी लू की चेतावनी जारी की गई है। सोमवार को 43.2 डिग्री सेल्सियस के साथ बक्सर सबसे गर्म रहा था।

रेमल तूफान का इन जिलों में दिखा असर
बंगाल की खाड़ी में उठा रेमल चक्रवाती तूफान रविवार देर रात बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल के तट से टकराया। इसके प्रभाव से बिहार में सोमवार को कई जगहों पर तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटे के भीतर पश्चिम चंपारण के बगहा, गौनहा, चनपटिया, रामनगर एवं वाल्मीकि नगर के अलावा गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, रोहतास, सीतामढ़ी और भागलपुर जिले में बूंदाबांदी हुई।