ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारBihar Weather Today: शीतलहर से कांपा बिहार, 4 दिन में 12 डिग्री गिरा पारा, अभी बारिश और बढ़ाएगी ठंड

Bihar Weather Today: शीतलहर से कांपा बिहार, 4 दिन में 12 डिग्री गिरा पारा, अभी बारिश और बढ़ाएगी ठंड

आने वाले दिनों में सूबे में ठंड का प्रकोप और बढ़ेगा। बीते चार दिनों में तापमान में 12 डिग्री की कमी देखी गई है। राज्य के कई इलाकों में शीत लहर चल रही है। वहीं अगले कुछ दिनों में बारिश के आसार हैं।

Bihar Weather Today: शीतलहर से कांपा बिहार, 4 दिन में 12 डिग्री गिरा पारा, अभी बारिश और बढ़ाएगी ठंड
Sandeepलाइव हिन्दुस्तान,पटनाMon, 01 Jan 2024 06:52 AM
ऐप पर पढ़ें

सूबे में पछुआ के प्रवाह के बीच शाम ढलते ही आसमान से शीत बरस रही है। लगातार तीसरे दिन सूरज के नहीं निकलने से भागलपुर सहित राज्य के कई जिलों में कंपकपी छूट गई। मौसम में बदलाव का असर यह है कि चार दिनों में अधिकतम तापमान में 12 डिग्री तक की कमी आई है। लगातार अधिकतम तापमान के सामान्य से काफी नीचे रहने की वजह से भागलपुर, पटना सहित कई शहरों में शीतलहर जैसे हालात बन गए हैं। अधिकतम और न्यूनतम तापमान का अंतर काफी कम हो गया है। 13.5 डिग्री के साथ पटना का अधिकतम तापमान राज्यभर में सबसे कम रहा।

पटना, गया, पूर्णिया व वाल्मीकिनगर में घना कोहरा रहा। रविवार को पटना का अधिकतम तापमान दो डिग्री नीचे लुढ़ककर 13.5 डिग्री पहुंच गया । जबकि भागलपुर में रविवार को न्यूनतम पारा 13 डिग्री सेल्सियस रहा।पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री नीचे आ गया है। अधिकतम पारा के सामान्य से काफी नीचे आने के बावजूद न्यूनतम पारा के सामान्य से ऊपर होने से मौसम विभाग ने शीतलहर की घोषणा नहीं की है।

शहर         अधिकतम       न्यूनतम

पटन          13.5              11.9

गया           18.5               12.2

भागलपुर      22.8             13.0

मुजफ्फरपुर   14.2             13


कुछ जगहों पर आंशिक बारिश के भी आसार

तीन और चार जनवरी को राज्य में कुछ जगहों पर आंशिक बारिश भी हो सकती है। इसके बाद ही धूप निकलने के आसार हैं। लेकिन फिर न्यूनतम तापमान में कमी से ठंड में आंशिक बढ़ोतरी होगी। तीन और चार को बारिश के आसार,ठंड और बढ़ेगी। पटना, गया, पूर्णिया और वाल्मीकिनगर में घना कोहरा बने रहने के आसार हैं। कोहरे के चलते ट्रेनों और विमानों की लेटलतीफी और रद्द होने का सिलसिला जारी है। रविवार को दो ट्रेनें और दो विमान रद्द रहे। करीब 12 विमान लेट से आए।

तेजस राजधानी समेत 15 ट्रेनें लेट रहीं। पटना जंक्शन की दो ट्रेनें रविवार को भी रद्द रहीं जबकि 13 ट्रेनें देरी से पहुंची। तेजस राजधानी, संपूर्ण क्रांति, मगध, श्रमजीवी जैसी ट्रेनें लगातार लेट चल रही हैं। रविवार को भी तेजस राजधानी नौ घंटे की देरी से पहुंची। यह दो घंटे 50 मिनट की देरी से पटना से रि-शेड्यूल की गई। संपूर्ण क्रांति साढ़े तीन घंटे तक लेट रहीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें