ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारBihar weather: बिहार में मौसम का पारा हाई, फिलहाल प्रचंड गर्मी से राहत नहीं; एडवाइजरी जारी

Bihar weather: बिहार में मौसम का पारा हाई, फिलहाल प्रचंड गर्मी से राहत नहीं; एडवाइजरी जारी

बिहार में पड़ रही प्रचंड गर्मी को लेकर मौसम विभाग की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है। किसान सुबह 10 से शाम 4 बजे तक कृषि कार्य नहीं करने की सलाह दी गई है।

Bihar weather: बिहार में मौसम का पारा हाई, फिलहाल प्रचंड गर्मी से राहत नहीं; एडवाइजरी जारी
Malay Ojhaहिन्दुस्तान,पटनाTue, 30 Apr 2024 09:39 PM
ऐप पर पढ़ें

पटना सहित बिहार में प्रचंड गर्मी से फिलहाल राहत मिलने वाली नहीं है। मौसम विभाग ने बुधवार को प्रदेश के 17 जिलों में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है। इनमें तीन जिलों के लिए रेड और 14 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जबकि, किशनगंज और गया गर्म दिन की चपेट में रहेगा। इसके अलावा पटना सहित सूबे का शेष भाग लू की चपेट में रह सकता है। मौसम विभाग ने मंगलवार को फसल और मवेशी पर पढ़ने वाले प्रभाव व बचाव को लेकर भी सलाह दी है। प्रदेश में गर्मी का कहर लगातार जारी रहने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। उत्तर-पछुआ हवा चलने के कारण लोगों को शरीर जलने वाली गर्मी का एहसास हो रहा है। 

इन जिलों में भीषण गर्मी का अलर्ट 
मौसम विभाग ने पूर्णिया, शेखपुरा और भागलपुर जिलों के लिए भीषण गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, गोपालगंज, वैशाली, मुजफ्फरपुर, शिवहर, सुपौल, कैमूर, औरंगाबाद, नवादा, लखीसराय, बेगूसराय, खगड़िया, मुंगेर, जमुई और बांका जिले में भीषण गर्मी को लेकर ऑरेंज जिला की जारी किया है।

10 से 4 बजे तक किसान खेतों में नहीं करें काम
मौसम विभाग ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि गर्म दिन और लू चलने की संभावना को देखते हुए किसान सुबह 10 से शाम 4 बजे तक कृषि कार्य नहीं करने का प्रयास करें। बढ़ता हुआ तापमान और बदलता हुआ जलवायु पैटर्न फसल की उत्पादकता को कम कर देता है। इसी कारण मक्का एवं सब्जियों में बराबर सिंचाई करते रहें। रबी फसल की कटाई के बाद मिट्टी की जांच अवश्य करें। वहीं पशुपालक दिन के समय डेरी पशुओं को चरने ना दें। मवेशियों को छायादार एवं हवादार स्थान पर रखें। उन्हें सुबह जल्दी और देर शाम को खाना खिलाएं। सूखा चारा की मात्रा कम कर दें और दाना की मात्रा बढ़ा दें।