ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारBihar Weather: आ गई राहत की खबर, इस तारीख को बिहार में मानसून की एंट्री, जल्द मिलेगी गर्मी से राहत

Bihar Weather: आ गई राहत की खबर, इस तारीख को बिहार में मानसून की एंट्री, जल्द मिलेगी गर्मी से राहत

भीषण गर्मी से बिहारवासियों को जल्द राहत मिल सकती है। दो दिन बाद बिहार में मानसून की एंट्री हो सकती है। मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Bihar Weather: आ गई राहत की खबर, इस तारीख को बिहार में मानसून की एंट्री, जल्द मिलेगी गर्मी से राहत
Sandeepमुख्य संवाददाता,पटनाWed, 19 Jun 2024 08:26 PM
ऐप पर पढ़ें

सूरज के तल्ख तेवर से सूबे में गर्मी कहर बरपा रही है। इस बीच मानसून के आगमन की राह भी तैयार हो रही है। 22 जून तक यह बिहार में प्रवेश कर सकता है। उधर, पटना सहित दक्षिण बिहार के अधिकतर जिले प्रचंड ताप और हीट वेव से परेशान हैं। वहीं उत्तर बिहार के दो जिले अररिया और किशनगंज में झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने अररिया, किशनगंज, सुपौल, कटिहार और पूर्णिया में 20 और 21 जून को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

जबकि 22 जून को इन जिलों के अलावा सीतामढ़ी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण में एक दो स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं। राज्य के अन्य जिलों में विशेषकर उत्तर बिहार में 21 जून से 23 जून के बीच कई जगहों पर गरज तड़क के साथ बारिश हो सकती है।

मानसून के प्रसार की राह बन रही है 
मौसमविदों का कहना है कि पिछले 18 दिनों से पश्चिम बंगाल और बिहार की सीमा पर इस्लामपुर में अटके मानसून के करंट के प्रसार की परिस्थतियां अब तेजी से तैयार होने लगी हैं। इसके मुताबिक 21 से 22 जून तक बिहार में किशनगंज और पूर्णिया के रास्ते मानसून की दस्तक हो सकती है। मानसून के आगमन के साथ ही तापमान में तेजी से गिरावट आएगी। पटना सहित कई जिलों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में दो दिन बाद चार डिग्री की कमी आ सकती है। इधर मानसून के आगमन की देरी से बिहार में 70 प्रतिशत तक बारिश की कमी हो गई है। 

कहां हुई कितनी बारिश
बुधवार को किशनगंज के ठाकुरगंज में 201.6 मिमी, पोठही में 192.4 मिमी, टेढ़ागाछ में 185.8 मिमी, बहादुरगंज में 104.2 मिमी, किशनगंज में 103 मिमी, दिघलबैंक में 102.4 मिमी, चारघरिया में 70 मिमी, कोचाधामन में 62.8 मिमी, अररिया के फारबिसगंज में 47.4 मिमी, अररिया के सिकटी में 46.2 मिमी, जोकीहाट में 44.2 मिमी, पलासी में 28.4 मिमी, नरपतगंज में 25 मिमी, किशनगंज के गलगलिया में 20.2 मिमी, रोहतास के विक्रमगंज में  18 मिमी, दिनारा में 16.2 मिमी, सुपौल के बीरपुर में 14.8 मिमी, अररिया में 11.2 मिमी और भीमनगर में 9.2 मिमी बारिश हुई।

पटना समेत 14 जिलों में दो दिन झेलनी होगी गर्मी
इधर पटना सहित राज्य के दक्षिण मध्य और दक्षिण पश्चिमी भाग के जिलों में अभी दो दिन उष्ण दिवस की स्थिति बनी रहेगी। बुधवार को भी पटना, भोजपुर, बक्सर, जीरादेई, शेखपुरा, छपरा, नवादा, अरवल, राजगीर, मुंगेर, मुजफ्फरपुर, जमुई और बांका सहित 15 जिलों में हीट वेव या सिवियर हीट वेव की स्थिति रही है। पटना में अधिकतम 42.8 डिग्री ऊपर रहा। यह सामान्य से 6.2 डिग्री अधिक है। गोपालगंज और शेखपुरा में भीषण उष्ण लहर की स्थिति रही। पटना में लोग दिनभर गर्मी से परेशान रहे। सुबह में आंशिक बादलों की आवाजाही रही लेकिन उमस की स्थिति बनी रही। मंगलवार की रात 2 बजे के आसपास पटना के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी भी हुई।