ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारBihar Weather: गर्मी के कहर से मिलेगी राहत, इन जिलों में आंधी और बारिश के आसार, IMD का अलर्ट जारी

Bihar Weather: गर्मी के कहर से मिलेगी राहत, इन जिलों में आंधी और बारिश के आसार, IMD का अलर्ट जारी

बिहार इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है। हीट वेव की चपेट में आकर 59 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है जिनमें पुलिस के अधिकारी और जवान भी शामिल हैं। बड़ी संख्या में लोग बीमार पड़ रहे हैं।

Bihar Weather: गर्मी के कहर से मिलेगी राहत, इन जिलों में आंधी और बारिश के आसार,  IMD का अलर्ट जारी
Sudhir Kumarलाइव हिन्दुस्तान,पटनाFri, 31 May 2024 10:41 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहार इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है। हीट वेव की चपेट में आकर 59 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है जिनमें पुलिस के अधिकारी और जवान भी शामिल हैं। बड़ी संख्या में लोग बीमार पड़ रहे हैं। रात को कुछ जिलों में बारिश हुई जिससे थोड़ी राहत मिली। मौसम विभाग ने लू और गर्मी को लेकर एक और राहत वाली रिपोर्ट दिया है।  बिहार के 12 जिलों में मौसम विभाग की र से बारिश की संभावना जताई गई है।  7 जिलों में तेज आंधी और बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है। इस बीच कई शहरों में अब भी लू का कहर जारी रहेगा। इसलिए लोगों को कहा गया है कि अभी गर्मी को लेकर सावधानी बरतने में कोई कोताही न बरतें। आवश्यक नहीं हो तो घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गयी है ताकि और जान माल का नुकसान नहीं हो सके। बिहार में 8 जून तक सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को बंद कर दिया गया है।

बिहार के मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक  पटना, जहानाबाद, गया, नालंदा, शेखपुरा, लखीसराय, बेगूसराय में तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है। इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। इन जगहों पर 30-40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा का प्रवाह होने के साथ मेघ गर्जन व हल्की वर्षा की भी संभावना है। इसके अलावे  पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, नवादा, जमुई, भागलपुर, अररिया, किशनगंज जिले में तेज हवा के साथ आंधी-पानी  हो सकती है। इसे लेकर भी मौसम विभाग और आपदा प्रबंधन ने चेतावनी जारी करते हुए लोगों को बचाव के सचेत रहने को कहा है।

बिहार समय पर आएगा मानसून

मानसून अपने निर्धारित समय से एक दिन पहले 19 मई को दक्षिण अंडमान सागर पहुंचा था। इसके बाद से मानसून को लगातार अनुकूल परिस्थितियां मिलती रही। इसी कारण मानसून ने अपने निर्धारित समय से दो दिन पहले ही केरल में गुरुवार को दस्तक दे दी। इसके केरल पहुंचने का समय 1 जून था। केरल में मानसून के दो दिन पहले दस्तक देने के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि यह बिहार में भी निर्धारित समय 15 जून या एक-दो दिन पहले पहुंच सकता है। मानसून के केरल पहुंचने का प्रभाव बिहार सहित देश के कई राज्यों में जल्द दिखने के आसार हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि मानसून आने से पहले बिहार में प्री-मानसून की बारिश हो सकती है।