ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारBihar weather: बिहार में पछुआ ने बढ़ाई ठंड, चार दिन में 12 डिग्री गिरा पारा; इस दिन बारिश भी होगी

Bihar weather: बिहार में पछुआ ने बढ़ाई ठंड, चार दिन में 12 डिग्री गिरा पारा; इस दिन बारिश भी होगी

बिहार में पछुआ हवाओं ने ठंड बढ़ा दी है। चार दिनों 12 डिग्री पारा लुढ़क चुका है। पटना, गया समेत कई जिलों में घना कोहरा छाया रहा। मौसम विभाग की ओर से तीन और चार जनवरी को बारिश होने की संभावना जताई है।

Bihar weather: बिहार में पछुआ ने बढ़ाई ठंड, चार दिन में 12 डिग्री गिरा पारा; इस दिन बारिश भी होगी
Malay Ojhaहिन्दुस्तान,पटनाSun, 31 Dec 2023 09:17 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में सर्दी देर से पहुंची है लेकिन इस बार दुरुस्त पहुंची है। पछुआ के प्रवाह के बीच शाम ढलते ही आसमान से शीत बरस रही है। लगातार तीसरे दिन सूरज के नहीं निकलने से पटना सहित कई जिलों में ठंड ने कंपकपी छुड़ा दी है। मौसम में बदलाव का असर यह है कि चार दिनों में अधिकतम तापमान में 12 डिग्री तक की कमी आई है। लगातार अधिकतम तापमान के सामान्य से काफी नीचे रहने की वजह से पटना सहित कई शहरों में शीतलहर जैसे हालात बन गए हैं। अधिकतम और न्यूनतम तापमान का अंतर काफी कम हो गया है। 13.5 डिग्री के साथ पटना का अधिकतम तापमान राज्य भर में सबसे कम रहा। 

पटना, गया, पूर्णिया और वाल्मिकीनगर में लगातार तीसरे दिन घना कुहासा रहा। रविवार को पटना का अधिकतम तापमान दो डिग्री नीचे लुढ़ककर 13.5 डिग्री पहुंच गया जबकि 28 दिसंबर को पटना का अधिकतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया गया था। पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री नीचे आ गया है। अधिकतम तापमान के सामान्य से काफी नीचे आने के बावजूद न्यूनतम तापमान के सामान्य से ऊपर बने होने की वजह से मौसम विभाग ने शीतलहर की आधिकारिक घोषणा नहीं की है लेकिन कमोबेश परिस्थितियां ऐसी ही है। पटना वैशाली, मुजफ्फरपुर सहित 26 शहरों में ठंड कंपा रही है। 

तीन और चार जनवरी को बारिश के आसार
तीन और चार जनवरी को राज्य में कुछ जगहों पर आंशिक बारिश भी हो सकती है। इसके बाद ही धूप निकलने के आसार हैं लेकिन फिर न्यूनतम तापमान में कमी से ठंड में आंशिक बढ़ोतरी होगी। 

दो ट्रेन और दो विमान रद्द 
इधर ट्रेनों और उड़ानों के लेटलतीफी होने और रद्द होने का सिलसिला जारी है। रविवार को दो ट्रेनें और दो विमान रद्द रहे। दर्जन भर विमान लेट से आए। तेजस राजधानी समेत 15 ट्रेनें लेट रहीं। 

तीन दिन ठंड से राहत नहीं
मौसमविदों के अनुसार फिलहाल तीन दिन ठंड से राहत के आसार नहीं है। राज्य में कई जगहों पर घने कोहरे की स्थिति बनी रहेगी। मौसम के तेवर का असर लोगों की दिनचर्या पर पड़ा है। पार्कों में सुबह की सै करने वालों की संख्या बेहद कम हो गई है और लोग देर तक रजाई से ही लिपटे रह रहे हैं। सामान्य कामकाज में ठंडा पानी के उपयोग से हाथ सुन्न सा होने लगा है। दोपहिया वाहन चलाने में मुश्किलें बढ़ी हैं। सड़कों पर वाहन हेडलाइट के सहारे सरक रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें