ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारBihar weather: बिहार में गर्मी का कहर, आसमान से बरस रही आग; 8 जिलों में लू की चेतावनी

Bihar weather: बिहार में गर्मी का कहर, आसमान से बरस रही आग; 8 जिलों में लू की चेतावनी

बिहार में सूरज के तल्ख तेवर से लोग परेशान हैं। पटना सहित राज्यभर में आसमान से दिनभर मानों आग बरस रही है। सुबह नौ बजे से गर्म हवा का प्रभाव बनना शुरू हो जा रहा है और शाम तक लू जैसे हालात रह रहे हैं।

Bihar weather: बिहार में गर्मी का कहर, आसमान से बरस रही आग; 8 जिलों में लू की चेतावनी
Malay Ojhaहिन्दुस्तान,पटनाWed, 31 May 2023 09:01 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में सूरज के तल्ख तेवर से लोग परेशान हैं। पटना सहित राज्यभर में आसमान से दिनभर मानों आग बरस रही है। सुबह नौ बजे से गर्म हवा का प्रभाव बनना शुरू हो जा रहा है और शाम तक लू जैसे हालात रह रहे हैं। मौसम विभाग ने सूबे के पांच शहरों में लू की स्थिति घोषित की है। वहीं आठ शहरों में गुरुवार को लू का अलर्ट जारी किया है। 

जिन शहरों में लू घोषित नहीं किया गया है, वहां भी लोगों को दोपहर में सावधानी बरतने की अपील की गई है। पूर्णिया, वाल्मीकिनगर,  फारबिसगंज, शेखपुरा और कटिहार में बुधवार को लू की स्थिति रही। मौसम विज्ञान केंद्र पटना की ओर से पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, नालंदा, खगड़िया और भागलपुर में गुरुवार को लू की चेतावनी जारी की गई है। 

और बढ़ेगा प्रचंड ताप का दायरा
मौसम विभाग का अनुमान है कि प्रचंड ताप का दायरा सूबे में और बढ़ेगा। इस हफ्ते लू से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। अभी राज्य में बारिश का कोई चिह्नित सिस्टम नहीं है। अगामी शुक्रवार को पछुआ का प्रभाव बढ़ने से राज्य के 15 शहरों में लू की स्थिति रहेगी। जिन जिलों के लिए चेतावनी जारी की गई है उनमें पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, सुपौल, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, बक्सर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, पटना, नालंदा, शेखपुरा, खगड़िया और भागलपुर शामिल हैं। 

24 शहरों में चढ़ा अधिकतम तापमान
गुरुवार को राज्य के 24 शहरों के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी आई। इनमें किशनगंज में चार डिग्री, पूर्णिया में 1.9 डिग्री, भागलपुर में एक डिग्री, बांका में 1.2 डिग्री, सबौर में 1.5 डिग्री, सीवान के जीरादेई में 1.8 डिग्री, मुजफ्फरपुर में 1.6 डिग्री, शेखपुरा में एक डिग्री, पटना में 0.7 डिग्री, मोतिहारी में 1 डिग्री अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई। 

वहीं राज्य के 21 शहर ऐसे हैं जहां अधिकतम तापमान 40 के पार चला गया है। पटना में 41.8 डिग्री, गया में 41.6 डिग्री, भागलपुर में 41.7 डिग्री, पूर्णिया में 41.5 डिग्री, वाल्मीकिनगर में 42.2 डिग्री, दरभंगा में 40 डिग्री, अररिया के फारबिसगंज में 40.2 डिग्री, सबौर में 40.5 डिग्री, रोहतास के डेहरी में 41.2 डिग्री, पूर्वी चंपारण में 41 डिग्री, शेखपुरा में 42.2 डिग्री, जमुई में 41 डिग्री, भोजपुर में 41.9 डिग्री, वैशाली में 41.3 डिग्री, औरंगाबाद में 41.8 डिग्री, बांका में 40.7 डिग्री, कटिहार में 40 डिग्री, नवादा में 41.4 डिग्री, नालंदा के हरनौत में 41.5, सीवान के जीरादेई में 41.2 डिग्री और समस्तीपुर के पूसा में 40.2 डिग्री दर्ज किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें