ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारBihar Weather: बिहार में पछुआ हवाओं के जोर से सुबह-शाम बढ़ेगी ठंड, देखें आज का मौसम पूर्वानुमान

Bihar Weather: बिहार में पछुआ हवाओं के जोर से सुबह-शाम बढ़ेगी ठंड, देखें आज का मौसम पूर्वानुमान

मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ों से आ रही सर्द पछुआ हवाओं के जोर से बिहार में अगले तीन दिनों तक सुबह और शाम के वक्त तापमान में गिरावट होने की संभावना है। इससे रात के समय ठंड में बढ़ोतरी होगी।

Bihar Weather: बिहार में पछुआ हवाओं के जोर से सुबह-शाम बढ़ेगी ठंड, देखें आज का मौसम पूर्वानुमान
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,पटना भागलपुरThu, 08 Feb 2024 07:37 AM
ऐप पर पढ़ें

Bihar Weather Today: बिहार में मौसम का डबल खेल चल रहा है। सुबह और शाम के समय ठंड तो दोपहर में धूप से हल्की तपिश महसूस होने लगी है। मौसम विभाग ने पटना समेत के प्रदेश के अधिकतर शहरों में अगले तीन दिनों के भीतर न्यूनतम तापमान में गिरावट होने की संभावना जताई है। इससे सुबह और शाम के समय ठंड में और बढ़ोतरी होगी। हालांकि, दिन में धूप निकलने से लोगों को सर्दी से राहत मिलेगी। इस दौरान 15 से 25 किलोमीटर की रफ्तार से पछुआ हवाएं भी चलने का अनुमान है।

मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 48 घंटे के भीतर रात के पारे में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है। बुधवार को राजधानी पटना समेत बिहार के 28 शहरों के न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई, जबकि 21 शहरों का अधिकतम पारा भी चढ़ा। बीते 24 घंटे के भीतर राज्य में सबसे ठंडा जिला 8 डिग्री सेल्सियस के साथ मोतिहारी तो सबसे गर्म 24.8 डिग्री सेल्सियस के साथ अररिया रहा। मोतिहारी में भी दिन का तापमान 24 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। यानी कि यहां रात में सबसे ज्यादा ठंड भी लगी और दिन में गर्मी का एहसास भी हुआ।

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को पटना के अधिकतम तापमान में 2.9 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई। जबकि न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री तक गिर गया। मुजफ्फरपुर में गुरुवार को तापमन में बढ़ोतरी जारी रहेगी, मौसम शुष्क रहने की संभावना है।

भागलपुर में पहाड़ों से आ रही सर्द पछुआ हवाओं के जोर से तापमान में गिरावट देखी गई। बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर के मौसम वैज्ञानिक सुनील कुमार के मुताबिक 10 फरवरी तक जिले में रात का तापमान और गिरने वाला है। शुक्रवार को दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। 3 से 7 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ हवाएं बहेंगी। 11 फरवरी से ठंड में कमी आएगी और दिन एवं रात का पारा चढ़ेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें