ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारBihar Weather: नए साल में बदलेगा बिहार का मौसम, ठंड के बीच बारिश का अलर्ट जारी

Bihar Weather: नए साल में बदलेगा बिहार का मौसम, ठंड के बीच बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बिहार में 2 जनवरी से बारिश हो सकती है। तीन दिन तक मौसम बिगड़ने की आशंका है।

Bihar Weather: नए साल में बदलेगा बिहार का मौसम, ठंड के बीच बारिश का अलर्ट जारी
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,पटनाTue, 26 Dec 2023 08:32 AM
ऐप पर पढ़ें

Bihar Weather Forecast: बिहार में नया साल शुरू होते ही मौसम में भी बदलाव देखने को मिलने वाला है। मौसम विभाग ने राज्य में अगले हफ्ते से बारिश की चेतावनी जारी की है। 2 से 4 जनवरी के बीच बिहार के विभिन्न जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। ठंड के मौसम में अचानक बारिश का अलर्ट जारी होने से किसानों की चिंता बढ़ गई है। किसानों से अपनी फसलें सुरक्षित जगहों पर स्टोर करने की सलाह दी गई है। वहीं, इस हफ्ते मौसम में कुछ खास बदलाव देखने को नहीं मिलने वाला है।

मौसम विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटे के भीतर बिहार के 14 जिलों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा 8 जिलों में दिन का पारा भी चढ़ा है। इस कारण फिलहाल ठंड का असर कम दिख रहा है। आने वाले दिनों में मौसम में परिवर्तन होने पर ठंड में बढ़ोतरी हो सकती है। 

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो बिहार में शुक्रवार से पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिलेगा। पूर्वी हवाओं के प्रभाव से मौसम में बदलाव होगा। इस कारण नए साल में राज्य में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। दो से चार जनवरी 2024 के बीच बिहार के अधिकतर हिस्सों में बूंदाबांदी हो सकती है।

बिहार में किसानों ने खरीफ की फसलों की कटाई शुरू कर दी है। ऐसे में बारिश के अलर्ट ने उनकी चिंता बढ़ा दी है। मौसम विभाग ने किसानों को सलाह दी है कि उनके द्वारा खुले में रखी गई काटी गई फसल को सुरक्षित स्थान पर भंडार कर दें। ताकि बारिश के मौसम में इसे खराब होने से बचाया जा सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें