ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारBihar Weather: बिहार में इस तारीख से जमकर बारिश होगी, मॉनसून के आगे बढ़ने पर आया IMD का अपडेट

Bihar Weather: बिहार में इस तारीख से जमकर बारिश होगी, मॉनसून के आगे बढ़ने पर आया IMD का अपडेट

बिहार में दस्तक देने के साथ ही मॉनसून सुस्त पड़ गया। इसकी उत्तरी सीमा अभी भागलपुर और रक्सौल तक बनी हुई है। पटना समेत अन्य जिलों की ओर इसके आगे बढ़ने पर मौसम विभाग ने अपडेट दिया है।

Bihar Weather: बिहार में इस तारीख से जमकर बारिश होगी, मॉनसून के आगे बढ़ने पर आया IMD का अपडेट
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,पटनाSat, 22 Jun 2024 08:37 PM
ऐप पर पढ़ें

Bihar Weather Forecast: बिहार में 24 जून से बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी। वहीं 25 और 26 जून को बारिश की गतिविधि में और वृद्धि होने के आसार हैं। इस बाबत मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। इस दौरान उत्तर बिहार के ज्यादातर जिलों में मध्य से भारी बारिश होने आसार हैं। वहीं दक्षिण बिहार में भी हल्के से मध्यम स्तर तक की बारिश हो सकती है। हालांकि रविवार को उत्तर-पूर्व भाग के एक-दो स्थानों पर गरज व चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। वहीं पटना सहित शेष भाग में लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की उत्तरी सीमा मालदा, भागलपुर और रक्सौल में बनी हुई है। दो-तीन दिनों के दौरान इसके आगे बढ़ने की परिस्थितियां अनुकूल बन रही हैं। इस कारण प्रदेश के अन्य भागों में भी मॉनसून के प्रसार बढ़ने के आसार हैं।

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को पटना सहित प्रदेश के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई। राज्य का अधिकतम पारा 4.4 डिग्री सेल्सियस तक चढ़ा। वहीं 6 शहरों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया। प्रदेश का सबसे गर्म जिला 41.5 डिग्री सेल्सियस के साथ भोजपुर रहा। वहीं पटना के अधिकतम तापमान में 1.7 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी के साथ 38.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। तापमान चढ़ने और पुरवा हवा चलने के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का एहसास हुआ। हालांकि शुक्रवार को अधिकतम तापमान में गिरावट और बादलों की आवाजाही के कारण राजधानी सहित दक्षिण बिहार के लोगों को राहत मिली थी।

बिहार के किसानों के लिए अच्छी खबर, सोलर प्लांट लगाने के लिए बैंक से मिलेगा लोन

इन जगहों पर हुई झमाझम बारिश
अररिया के वारसलीगंज में 44.2, बलतारा में 28, बेलदौर में 20.6, नरपतगंज में 12.6 व कुर्साकांता में 42.4, गया के फारबिसगंज में 33.2 व धमधा में 29.8, पूर्णिया के फतेहपुर में 32 व बरहरा कोठी में 30.4, खगड़िया के तनकुप्पा में 28.4 व सिकटी में 20.4, औरंगाबाद के चौथम में 20.2 व कोचाधामन में 18.2, किशनगंज के पलमेरागंज में 18.6, भभुआ के औरंगाबाद 16 व शिवसागर में 14.2, रोहतास के कूदरा में 14.6, पूर्णिया के रामपुर में 13.8 मिलीमीटर बारिश हुई।