ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारBihar Weather: बिहार में तेज होगा गर्मी का सितम, इस हफ्ते तापमान 3 डिग्री तक बढ़ने के आसार

Bihar Weather: बिहार में तेज होगा गर्मी का सितम, इस हफ्ते तापमान 3 डिग्री तक बढ़ने के आसार

Bihar Weather Forecast: बिहार में अप्रैल महीने के पहले सप्ताह में ही भीषण गर्मी का एहसास हो सकता है। मौसम विभाग ने आगामी पांच दिनों के भीतर कुछ जगहों पर तापमान 40 डिग्री के पार जाने के संकेत दिए हैं।

Bihar Weather: बिहार में तेज होगा गर्मी का सितम, इस हफ्ते तापमान 3 डिग्री तक बढ़ने के आसार
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,पटना मुजफ्फरपुरWed, 03 Apr 2024 09:02 AM
ऐप पर पढ़ें

Bihar Weather Forecast: बिहार में आने वाले दिनों में गर्मी का सितम बढ़ने वाला है। मौसम विभाग ने पटना समेत अन्य जिलॆों में गुरुवार से अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी के संकेत दिए हैं। दिन का पारा दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक ऊपर चढ़ सकता है। इस दौरान कुछ जगहों पर लू के थपेड़े भी सहने पड़ सकते हैं। बीते 24 घंटे के भीतर उत्तर पश्चिमी हवा के चलते पटना समेत प्रदेश भर के तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिली है।

उत्तर बिहार में अगले पांच दिनों के भीतर प्रचंड गर्मी पड़ने के आसार हैं। अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच सकता है। राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा की ओर से मंगलवार को जारी पूर्वानुमान के मुताबिक 7 अप्रैल तक मुजफ्फरपुर समेत आसपास के जिलों में आसमान साफ रहेगा। इस दौरान तेज धूप रहेगी, जिससे लोगों को भीषण गर्मी का एहसास होने की आशंका है। 

आने वाले एक सप्ताह के भीतर गर्मी के तेवर तेज होंगे। इससे न सिर्फ आम जनजीवन बल्कि पशुओं और फसलों पर भी असर पड़ सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक इस हफ्ते राज्यभर में पछुआ हवाओं का जोर रहेगा। जिससे लोगों को गर्मी को गर्मी का एहसास ज्यादा हो रहा है। गर्मी बढ़ने से मक्का के किसानों की परेशानी बढ़ सकती है।

पूर्वी बिहार की बात करें तो सतह पर चल रही शुष्क हवाओं से वायुमंडल की नमी गायब हो गई है। भागलपुर में कुछ जगहों पर मंगलवार को धूल भरी आंधी चली। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 5 अप्रैल तक दिन और रात के तापमान में और तल्खी आएगी। गर्मी के तेवर बढ़ेंगे। हालांकि, रविवार तक तापमान में फिर से गिरावट आ सकती है। इसके बाद 10 अप्रैल से हीटवेव की आशंका जताई जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें