ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहारBihar Weather AQI Today: दिवाली के बाद बढ़ने लगी ठंड, कई शहरों की हवा खराब, मुजफ्फरपुर का सबसे बुरा हाल

Bihar Weather AQI Today: दिवाली के बाद बढ़ने लगी ठंड, कई शहरों की हवा खराब, मुजफ्फरपुर का सबसे बुरा हाल

दिवाली के अगले दिन से ही बिहार का मौसम बदलने लगा है। और ठंड बढ़ने लगी है। लेकिन इसी के साथ कई शहरों की हवा भी दमघोंटू हो गई है। सबसे बुरा हाल मुजफ्फरपुर का है। जहां एक्यूआई 380 के पार है।

Bihar Weather AQI Today: दिवाली के बाद बढ़ने लगी ठंड, कई शहरों की हवा खराब, मुजफ्फरपुर का सबसे बुरा हाल
Sandeepलाइव हिन्दुस्तान,पटनाMon, 13 Nov 2023 08:22 AM
ऐप पर पढ़ें

दिवाली के अगले दिन बिहार के कई शहरों की हवा बिगड़ी हुई महसूस हुई। राजधानी पटना समेत पूर्णिया, छपरा, मुजफ्फरपुर, गया की हवा जहरीली हो गई है। इन सभी शहरों का एक्यूआई 300 के पार है। जो खराब हवा को दर्शाता है। इससे पहले शनिवार को पटना के कुछ इलाकों का वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के पार पहुंच गया था। और दुनियाभर के सबसे प्रदूषित शहरों में नंबर-2 पर पटना पहुंच गया था। फिलहाल पटना की हवा में मामूली सुधार दिखा है। और एक्यूआई 400 के अंदर है।

घर से बाहर निकलने पर ऑक्सीजन की जगह धूलकण घोंट रहे हैं। गले में खरास और नाक से पानी निकलना सामान्य बात हो गई है। दिन के तीन बजे के बाद से परिवेशीय वायुमंडल में धूलकण के कारण धुंध की स्थिति बन जा रही है। जिसके चलते राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जिला प्रशासन को अपने-अपने क्षेत्रों में प्रदूषण रोकने के लिए कानूनों को सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया। हाल ही में हुई एक बैठक में, मुख्य सचिव ने सभी संबंधित पक्षों को अधिक वायु प्रदूषण वाले इलाकों की पहचान के लिए विशेष दस्तों के गठन का निर्देश दिया था।

वहीं अगर बात राज्य के तमाम शहरों के ताजा वायु गुणवत्ता सूचकांक की करें तो सबसे बुरी हालत मुजफ्फरपुर की है। जहां एक्यूआई का लेवल 380 के पार है। वहीं पटना का एक्यूआई 370 के पार है। पूर्णिया, राजगीर, छपरा में भी ऐसा ही हाल है। 

बिहार के तमाम जिलों में रविवार 13 नवंबर सुबह 7 बजे का एक्यूआई

शहर                     वायु गुणवत्ता सूचकांक
पटना                       379
राजगीर                    347
पूर्णिया                      341
छपरा                       324
मुजफ्फरपुर               389    
भागलपुर                   348
सहरसा                     334
गया                         386
किशनगंज                 208
हाजीपुर                    215
अररिया                    212
सीवान                      301
सासाराम                   196

वहीं अगर राज्य के मौसम की बात करें तो  पटना सहित राज्य के कई जिलों में आंशिक बादलों की आवाजाही रहेगी। राज्य के कुछ जिलों में कोहरे और धुंध का मिलाजुला प्रभाव रहेगा। पटना में भी धुंध की स्थिति बनी रहेगी। मौसमविदों के मुताबिक आज यानी 13 नवंबर  से पटना सहित कई जिलों में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आ सकती है। इससे सोमवार से राज्य में ठंड की स्थिति में बढ़ोतरी हो सकती है। राज्य के उत्तर पश्चिम और दक्षिण पश्चिम भाग में ठंड का असर ज्यादा दिखेगा। 

मौसम विज्ञान केंद्र से मिले आंकड़ों के अनुसार पटना सहित 23 शहरों के न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जबकि छह शहरों के न्यूनतम तापमान में गिरावट आई। रविवार को पटना सहित कई जिलों में धुंध की सघनता बढ़ी रही। देर रात दृश्यता में भी कमी देखी गई।