ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारBihar Weather AQI: जानें दिवाली पर बिहार में कैसा रहेगा मौसम, पटना समेत इन शहरों में गंभीर वायु प्रदूषण

Bihar Weather AQI: जानें दिवाली पर बिहार में कैसा रहेगा मौसम, पटना समेत इन शहरों में गंभीर वायु प्रदूषण

बिहार के कई शहरों में वायु गुणवत्ता चिंताजनक स्थिति में बनी हुई है। पटना के मुद्रापुर में में शुक्रवार सुबह एक्यूआई (वायु गुणवत्ता सूचकांक) सर्वाधिक 462 दर्ज किया गया।

Bihar Weather AQI: जानें दिवाली पर बिहार में कैसा रहेगा मौसम, पटना समेत इन शहरों में गंभीर वायु प्रदूषण
Jayesh Jetawatहिन्दुस्तान,पटनाFri, 10 Nov 2023 09:28 AM
ऐप पर पढ़ें

Bihar Weather AQI: बिहार में दिवाली पर मौसम सामान्य रहने की संभावना है। बादल-बारिश को लेकर कोई अलर्ट नहीं है। सुबह के समय कोहरे में बढ़ोतरी की संभावना है। अगले पांच दिनों तक राज्यभर के तापमान में उतार-चढ़ाव की स्थिति जारी रहेगी। वहीं, प्रदूषण बढ़ने से पटना समेत अधिकतर शहरों की हवा खराब स्थिति में है। शुक्रवार को पटना में एक्यूआई 461 दर्ज किया गया, जो कि गंभीर श्रेणी में है। दिवाली तक इसके और खराब रहने के आसार हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक राज्य भर में तापमान में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। हालांकि, अभी भीषण ठंड पड़ने के आसार नहीं है। राजधानी पटना में सुबह में कोहरा छाया रहेगा। दिनभर मौसम साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है। अगले दो दिन तक पटना में मौसम शुष्क रहेगा। दिवाली के दिन 12 नवंबर को हल्के बादल छाए रह सकते हैं। 

पटना में एक्यूआई 400 के ऊपर, कई शहरों की हवा खराब
बिहार के कई शहरों में वायु गुणवत्ता चिंताजनक स्थिति में बनी हुई है। पटना के मुद्रापुर में में शुक्रवार सुबह एक्यूआई (वायु गुणवत्ता सूचकांक) सर्वाधिक 462 दर्ज किया गया, जिसे गंभीर श्रेणी में माना जाता है। इसके अलावा पूर्णिया, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, कटिहार, गया, छपरा और भागलपुर में भी हवा बहुत खराब श्रेणी में बनी हुई है। 

बिहार के विभिन्न शहरों में शुक्रवार 10 नवंबर सुबह 9 बजे AQI-
आरा        296 
भागलपुर     306
छपरा        355
गया        306
हाजीपुर    275
कटिहार    330
किशनगंज    233
मोतिहारी    335
मुजफ्फरपुर    349
पटना        462
पूर्णिया    388
समस्तीपुर    319

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें